Asianet News Hindi

Fact Check. कोरोना फैलाने के लिए मुस्लिम शख्स ने 500 के नोटों पर थूक लगाया और बांट दिए, जानें सच

First Published Apr 4, 2020, 3:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नासिक.  बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक वीडिययो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक मुस्लिम शख्स 500 के नोटों की गड्डी पर अपने मुंह से थूक लगा रहा है। ऐसा करने के बाद वो कहता है कि 'हम कोरोना वायरस फैलाकर इंडिया को तबाह कर देंगे।'  वीडियो के बाद सोशल मीडिया पर सनसनी मच गई। हालांकि कुछ लोगों ने इस वीडियो को देख इसे फर्जी भी बताया। फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि इसकी सच्चाई क्या है?
 

भारत अब एक साथ 2-2 वायरस से लड़ रहा है, एक तो कोरोना वायरस और दूसरे वो सिरफिरे लोग जो अब भी कोरोना जैसी महामारी को मजाक समझे हुए हैं। देशभर से ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें लोग कोरोना का टेस्ट करने गई टीम पर हमला करते दिखे। दूसरी ओर तब्लीगी जमात के लोग द्वारा डॉक्टर्स के ऊपर थूकने की खबरें सामने आईं। अब सोशल मीडिया पर एक सनकी शख्स का वीडियो वायरल हो रहा है वो सीधे पूरे देश को कोरोना से तबाह करने की धमकी दे रहा है।

भारत अब एक साथ 2-2 वायरस से लड़ रहा है, एक तो कोरोना वायरस और दूसरे वो सिरफिरे लोग जो अब भी कोरोना जैसी महामारी को मजाक समझे हुए हैं। देशभर से ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें लोग कोरोना का टेस्ट करने गई टीम पर हमला करते दिखे। दूसरी ओर तब्लीगी जमात के लोग द्वारा डॉक्टर्स के ऊपर थूकने की खबरें सामने आईं। अब सोशल मीडिया पर एक सनकी शख्स का वीडियो वायरल हो रहा है वो सीधे पूरे देश को कोरोना से तबाह करने की धमकी दे रहा है।

वायरल पोस्ट क्या है?   टिकटॉक आईडी के मुताबिक इस शख्स का नाम है सैय्यद जमील। इसने अपना एक वीडियो बनाया और उस वीडियो में दिखाया कि ये किस तरह नोटों के जरिये कोरोना वायरस को पूरे देश में फैलाएगा। ये सिरफिरा दर्जनों नोट अपने हाथों में पकडे हुए दिखा, ये 500-500 के भारतीय नोट है और वो उन नोटों को चाटा, उन पर थूक लगाया और देश में कोरोना फैलाने की धमकी दिया।

वायरल पोस्ट क्या है? टिकटॉक आईडी के मुताबिक इस शख्स का नाम है सैय्यद जमील। इसने अपना एक वीडियो बनाया और उस वीडियो में दिखाया कि ये किस तरह नोटों के जरिये कोरोना वायरस को पूरे देश में फैलाएगा। ये सिरफिरा दर्जनों नोट अपने हाथों में पकडे हुए दिखा, ये 500-500 के भारतीय नोट है और वो उन नोटों को चाटा, उन पर थूक लगाया और देश में कोरोना फैलाने की धमकी दिया।

क्या दावा किया जा रहा है?   वीडियो में शख्स इस बात का दावा कर रहा है कि वो इन 500 के नोटों से कोरोना फैलाएगा ये नोट जितने लोगों के पास जाएंगे या सपंर्क में आएंगे उतने ही लोग कोरोना संक्रमित होंगे। हालांकि ये शख्स कोरोना संक्रमित है या नहीं इसकी कोई जानकारी नहीं है।

क्या दावा किया जा रहा है? वीडियो में शख्स इस बात का दावा कर रहा है कि वो इन 500 के नोटों से कोरोना फैलाएगा ये नोट जितने लोगों के पास जाएंगे या सपंर्क में आएंगे उतने ही लोग कोरोना संक्रमित होंगे। हालांकि ये शख्स कोरोना संक्रमित है या नहीं इसकी कोई जानकारी नहीं है।

एक और टिक टॉक वीडियो कोरोना वायरस से जोड़कर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दो मुस्लिम लड़के कह रहे हैं कि वेलकम टू इंडिया कोरोना वायरस,  हमसे एनआरसी और दस्तावेज मांगने वालों मेरे खुदा की एनआरसी लागू हो गई है। अब वो डिसाइड करेगा कौन रहेगा और कौन बचेगा?

एक और टिक टॉक वीडियो कोरोना वायरस से जोड़कर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दो मुस्लिम लड़के कह रहे हैं कि वेलकम टू इंडिया कोरोना वायरस, हमसे एनआरसी और दस्तावेज मांगने वालों मेरे खुदा की एनआरसी लागू हो गई है। अब वो डिसाइड करेगा कौन रहेगा और कौन बचेगा?

सच्चाई क्या है?   सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने ये वीडयो शेयर किया और गुस्सा जताने लगे। पहले ही देश में कुछ ग्रामीण इलाकों में  अनपढ़ और भ्रामक मुस्लिम समुदाय द्वारा कोरोना टीम पर हमले, पुलिस पर हमले जैसी खबरें सामने आई हैं। ऐसे में इस वीडियो का सामने आने के बाद कोरोना महामारी के कहर के बीच मुस्लिम सुमदाय पर और सवाल उठने लगे। हालांकि कुछ लोगों ने इस वीडियो को फर्जी बताया लेकिन ये वीडियो असली है। महाराष्ट्र के नासिक की लोकल पुलिस ने इस आरोपी को गिरफ्तार किया है।

सच्चाई क्या है? सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने ये वीडयो शेयर किया और गुस्सा जताने लगे। पहले ही देश में कुछ ग्रामीण इलाकों में अनपढ़ और भ्रामक मुस्लिम समुदाय द्वारा कोरोना टीम पर हमले, पुलिस पर हमले जैसी खबरें सामने आई हैं। ऐसे में इस वीडियो का सामने आने के बाद कोरोना महामारी के कहर के बीच मुस्लिम सुमदाय पर और सवाल उठने लगे। हालांकि कुछ लोगों ने इस वीडियो को फर्जी बताया लेकिन ये वीडियो असली है। महाराष्ट्र के नासिक की लोकल पुलिस ने इस आरोपी को गिरफ्तार किया है।

ये निकला नतीजा  बता दें कि वीडियो वायरल होने के बाद नासिक पुलिस ने इस सिरफिरे शख्स की पहचान कर उसे गिरफ्तार कर लिया। नासिक पुलिस ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि अभियुक्त के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई है और वह अब पुलिस की हिरासत में है। इसका मतलब है कि वीडियो किसी भी तरह फर्जी नहीं आरोपी ने कोरोना फैलाने की धमकी देकर वीडियो बनाया था।  (demo Pic)

ये निकला नतीजा बता दें कि वीडियो वायरल होने के बाद नासिक पुलिस ने इस सिरफिरे शख्स की पहचान कर उसे गिरफ्तार कर लिया। नासिक पुलिस ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि अभियुक्त के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई है और वह अब पुलिस की हिरासत में है। इसका मतलब है कि वीडियो किसी भी तरह फर्जी नहीं आरोपी ने कोरोना फैलाने की धमकी देकर वीडियो बनाया था। (demo Pic)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios