Asianet News Hindi

पिता के जेल जाने के बाद छूटी पढ़ाई, युवा नेता ने पहला चुनाव जीतकर ही बना दिया था ये रिकॉर्ड

पार्टी के मौजूदा प्रेसिडेंट। 2014 में कम उम्र का सांसद बनकर लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया। देवीलाल के खानदान में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे नेता।
 

-assembly-election-2019-assembly-election-results-harayana-assembly-election-2019-
Author
Chandigarh, First Published Oct 24, 2019, 10:41 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

(दुष्यंत चौटाला उचना कला से जेजेपी के टिकट पर विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं।)

हिसार/चंडीगढ़। हरियाणा में पूर्व उप प्रधानमंत्री और दिग्गज किसान नेता रहे चौधरी देवीलाल की विरासत को लेकर परिवार के लोग ही आमने-सामने हैं। परिवार और पार्टी में खींचतान की वजह से अजय चौटाला और उनके दोनों बेटों दुष्यंत चौटाला और दिग्विजय को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था। जिसके बाद दुष्यंत ने खुद को देवीलाल का असली उत्तराधिकारी घोषित करते हुए जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नाम से नया दल बना लिया।विधानसभा चुनाव 2019 में जेजेपी, भाजपा-कांग्रेस-इनेलो के बीच की लड़ाई को चतुष्कोणीय बनाने की कोशिश में जुटी हुई है।

 खेल के शौकीन हैं चौटाला

हिसार और हिमाचल प्रदेश से शुरुआती पढ़ाई करने के बाद दुष्यंत ने कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में बैचलर ऑफ साइंस पूरा किया है। हरियाणा के इस युवा नेता की दिलचस्पी बॉस्केटबॉल, फुटबॉल और हॉकी में भी है।

दुष्यंत को पीजी की पढ़ाई के लिए 2013 में अमेरिका जाना था, मगर जेबीटी प्रकरण में इनेलो सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला तथा अजय चौटाला को हिरासत में ले लिया गया। इसके बाद वो विदेश नहीं जा सके और उन्हें परिवार की सियासत को संभालने के लिए राजनीति में कूदना पड़ा।

सबसे कम उम्र के सांसद

दुष्यंत की युवाओं पर अच्छी पकड़ है। उनके भाषण प्रभावी होते हैं। संसद के तमाम सत्र में उन्होंने दमदार तरीके से अपनी बात रखी है।पांच साल पहले 2014 के लोकसभा चुनाव में दुष्यंत चौटाला ने एक दिलचस्प रिकॉर्ड बनाया था। मात्र 25 वर्ष 11 माह और 15 दिन की उम्र में इनेलो उम्मीदवार के रूप चुनाव जीतकर देश के सबसे युवा सांसद बने थे।

खास बात यह भी है कि दुष्यंत ने तब हरियाणा जनहित कांग्रेस और बीजेपी गठबंधन के दिग्गज उम्मीदवार कुलदीप बिश्नोई को पटखनी दी थी। कुलदीप को गठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री का दावेदार बनाकर आगे करने का मंसूबा धरा ही रह गया था।

शादीशुदा और करोड़पति हैं दुष्यंत

जेजेपी नेता और पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला शादीशुदा हैं। नामांकन के वक्त हलफनामे में बताया था कि उनकी कुल संपत्ति 74.76 करोड़ रुपए है।

(हाई प्रोफाइल सीटों पर हार-जीत, नेताओं का बैकग्राउंड, नतीजों का एनालिसिस और चुनाव से जुड़ी हर अपडेट के लिए यहां क्लिक करें)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios