Asianet News Hindi

कोरोना संकट के बीच हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, राज्य में खुलेंगे स्कूल-कॉलेज..बताया पूरा प्लान

हरियाणा सरकार ने बच्चों की सुरक्षा को लेकर पूरा प्लान बना लिया है कि लॉकडाउन 5 के बाद स्कूल किस तरह खोले जाएंगे। राज्य के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा- पहले चरण में 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के क्लासेस शुरू की जाएंगी।

corona virus lockdown haryana governments big decision corona crisis schools and colleges open july kpr
Author
Panipat, First Published Jun 4, 2020, 5:43 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पानीपत. कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए मार्च के महीने में देशभर के सभी स्कूल, कॉलेज बंद कर दिए गए थे। अब लॉकडाउन 5 लागू होने के बाद फिर इनको खोलने की चर्चा होने लगी है। इसी बीच हरियाणा सरकार ने इस पर बड़ा फैसला लिया है कि राज्य में 1 जुलाई से स्कूल खोले जाएंगे। बता दें कि अनलॉक-1 में ऐसा फैसला लेने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है।

सिर्फ यह क्लासेस होंगी ओपन
दरअसल, हरियाणा सरकार ने बच्चों की सुरक्षा को लेकर पूरा प्लान बना लिया है कि लॉकडाउन 5 के बाद स्कूल किस तरह खोले जाएंगे। राज्य के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा- पहले चरण में 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के क्लासेस शुरू की जाएंगी। जबकि दूसरे चरण में छटवीं  से लेकर 8वीं और वहीं प्राइमरी क्लासेस के लिए स्कूल अगस्त में खुलेंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग का होगा पालन
इतना ही नहीं शिक्षा मंत्री ने कहा- एक जुलाई से ओपन करने से पहले पहले प्रदेश में चार से पांच स्कूल खोलकर  कोरोना संक्रमण से बचने के उपायों की रिहर्सल की जाएगी। ताकि आगे चलकर कोई समस्या ना हो। उन्होंने कहा-क्लासेस दो शिफ्ट में चलाई जाएंगी। ताकि एक बार में ज्यादा भीड़ न हो और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन हो सके। 

सरकार ने शिक्षा अधिकारियों और टीचरों से मांगा सुझाव
गुर्जर ने बताया कि स्कूल-कॉलेज को खोलने के लिए हमने राज्य के सभी शिक्षा अधिकारियों और टीचरों से 7 जून तक सुझाव मांगे हैं। साथ ही एक दिन में सकूल में 50 प्रतिशत बच्चे ही स्कूल में आएंगे। बता दें कि कॉलेज और विश्वविद्यालयों में कक्षाओं का संचालन अगस्त से होगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios