Asianet News HindiAsianet News Hindi

हरियाणा में 15 नवंबर को 24 घंटे बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, सिर्फ इमरजेंसी सर्विस मिलेगी, जानिए हड़ताल का कारण

हरियाणा में पेट्रोल-डीजल डीलर एसोसिएशन (Haryana Petrol-Diesel Dealers Association) ने 15 नवंबर को हड़ताल रखी है। इस दिन 24 घंटे के लिए पूरे प्रदेश में पेट्रोल पंप ( Petrol Pumps Strike) बंद रखे जाएंगे। इस संबंध में हरियाणा पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) डीलर एसोसिएशन ने हड़ताल की घोषणा की है। सिर्फ इमरजेंसी सर्विस मिलेगी।

Haryana Petrol Pumps Strike 24 hours on 15th November Only emergency service available UDT
Author
Haryana, First Published Nov 13, 2021, 3:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पानीपत। हरियाणा (Haryana) में 15 नवंबर को पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। हरियाणा पेट्रोल- डीजल डीलर एसोसिएशन (Haryana Petrol-Diesel Dealers Association) ने इस संबंध में घोषणा की है। एसोसिएशन ने 24 घंटे पेट्रोल पंप ( Petrol Pumps Strike) बंद का आह्वान किया है, जिसके तहत 15 नवंबर सुबह 6 बजे से 16 नवंबर सुबह 6 बजे तक पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) नहीं मिलेगा। लेकिन, इमरजेंसी (Emergency service) में ऑयल मिलेगा। इसलिए लोगों से अपील की गई है कि वे समय रहते ऑयल की व्यवस्था कर लें।

पेट्रोल पंप एसोसिएशन की ओर से मांग की जा रही है कि हरियाणा में पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट (VAT) को घटाकर पंजाब राज्य के घटे हुए वैट के बराबर कर दिया जाए। पेट्रोल पंप संचालक एक्ससाइज ड्यूटी में कटौती से हुए नुकसान की भरपाई की मांग रहे हैं। इसके अलावा, पेट्रोल पंप डीलरों ने बायो डीजल के नाम पर नकली डीजल की बिक्री रोकने की भी मांग की है। वहीं, पेट्रोल-डीजल पर कमीशन बढ़ाने की भी मांग की। उनका कहा है कि 2017 के बाद से डीलर कमीशन नहीं बढ़ा है।

एक्साइड ड्यूटी कम होने से संचालकों को नुकसान
दरअसल, 3 नवंबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी। पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपए प्रति लीटर की कमी की गई थी, ऐसे में पेट्रोल पंपों पर फुल स्टॉक होने से प्रति पंप संचालक को करीब 5 लाख तक का नुकसान हुआ है। डीलर्स का कहना है कि एक पेट्रोल पंप पर करीब 20 हजार लीटर पेट्रोल (Petrol) और 40 हजार लीटर डीजल (Diesel) का स्टॉक होता है। ऐसे में उन्हें काफी नुकसान हुआ है। 

एडवांस में बुक करवाए जा रहे पेट्रोल टैंकर
उधर, 15 नवंबर की हड़ताल को देखते हुए पंप संचालकों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। संचालकों का कहना है कि हड़ताल के एक दिन पहले ऑयल के लिए भीड़ बढ़ सकती है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल के टैंकर की एडवांस बुकिंग करवा रहे हैं, ताकि बंद से पहले लोगों को तेल उपलब्ध कराया जा सके।

हमारी मांगें अनदेखा की जा रही हैं: एसोसिएशन
अंबाला पेट्रोलियम वेलफेयर डीलर्स एसोसिएशन प्रधान रविंद्र ढिल्लो ने बताया कि समय रहते मांगें पूरी नहीं होती तो हड़ताल रहेगी। पेट्रोल-डीजल की ना खरीद होगी और न ही बेचा जाएगा। लंबे समय से उनकी मांगों को अनदेखा किया जा रहा है। 

ग्वालियर में फाइनेंस कंपनी रिकवरी करने पहुंची तो युवक ने अपनी ही कार में लगाई आग, कहा - अब ले जाकर दिखाओ..

Maharashtra : औरंगाबाद में Vaccine नहीं लगवाने वालों को राशन और पेट्रोल की आपूर्ति बंद!

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios