Asianet News HindiAsianet News Hindi

Post Covid-19 Meal: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवकर ने बताया कोरोना के बाद कैसा हो आपका खाना

Tips for covid-19 recovery: भारत में एक बार फिर कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इन सबके बीच सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने एक परफेक्ट डाइट प्लान शेयर किया है।
 

Celebrity nutritionist rujuta diwekar share post covid-19 meal which can help to built immunity dva
Author
Mumbai, First Published Jun 29, 2022, 3:41 PM IST

हेल्थ डेस्क: कोरोना (coronavirus) के नए मामलों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। पिछले कुछ दिनों में 13000 से ज्यादा कोरोना के नए मामले मिले हैं। वहीं एक्टिव केस का आंकड़ा 83000 के पार हो गया है। जिसके चलते एक बार फिर हम अपनी इम्यूनिटी को लेकर कॉन्शियस हो गए हैं। इस बीच सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर (celebrity nutritionist rujuta diwekar) ने बुधवार को अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया और यूजर्स को बताया कि कोविड-19 के बाद उनका खानपान कैसा होना चाहिए, जिससे उनकी रिकवरी तेजी से हो और कोविड-19 से होने वाली समस्याओं को वह कम कर सकें...

कोविड-19 के बाद खानपान पर रखें विशेष ध्यान
सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने वीडियो को शेयर कर बताया कि अगर आप कोरोना वायरस के बाद डल और कमजोर महसूस कर रहे हैं तो इन पांच टिप्स को आजमाएं..

पहला- रुजुता दिवेकर ने बताया कि अपने दिन की शुरुआत नींबू के शरबत से करें। नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है और कोरोनावायरस से लड़ने के लिए यह हमारी मदद करता है। आप चाहे तो इसमें थोड़ी सी काली मिर्च डाल सकते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करेगा और आपको संक्रमण से बचाएगा। 

दूसरा- कोविड-19 के बाद आपको अपना लंच बेहद लाइट रखना चाहिए। इसके लिए आप गरम दाल और चावल में एक चम्मच घी डालकर इसका सेवन करें। यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बेहतर होता है।

तीसरा- रुजुता दिवेकर ने बताया कि आप खाने के बाद या अपने दिन को शुरू करते समय एक केला खाएं। केले में जरूरी मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं, जो कोरोनावायरस के बाद हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं।

चौथा - सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट ने खानपान के अलावा यह भी बताया कि कोविड-19 के बाद आप वर्क आउट जरूर करें, लेकिन 50% कम इंटेंसिटी के साथ, क्योंकि अगर आप ज्यादा वर्कआउट करेंगे तो जल्दी थक जाएंगे और अगर आप वर्कआउट नहीं करेंगे तो आप ठीक तरीके से रिकवरी नहीं हो पाएंगे। 

पांचवा- पांचवा और सबसे जरूरी पॉइंट यह है कि आप 8 से 9 घंटे की नींद लें। रेस्ट करें जिसके चलते आप की रिकवरी फास्ट हो।

यह भी पढ़ें कई दिनों बाद गिरा कोरोना संक्रमण का ग्राफ, 11700 के करीब मिले नए केस, एक्टिव केस जरूर 96 हजार के पार

समायरा ने तुतलाती आवाज में दिया पापा रोहित शर्मा का हेल्थ अपडेट, जानिए कैसी है भारतीय कप्तान की तबीयत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios