Asianet News HindiAsianet News Hindi

डबल चिन से है परेशान ! तो इस तरह इन 5 एक्सरसाइज से पाए परफेक्ट फेस शेप

एक परफेक्ट फेस शेप कौन नहीं चाहता? परफेक्ट जॉलाइन हो चेहरे पर किसी प्रकार का कोई फैट नहीं हो? ऐसे में आज हम आपको बताते हैं पांच इफेक्टिव एक्सरसाइज जो डबल चिन को कम कर आपके फेस को पतला करने में मदद करती हैं।

Five effective exercise to reduce double chin dva
Author
First Published Aug 28, 2022, 8:59 AM IST

हेल्थ डेस्क : आज के समय में मोटापा (obesity) एक गंभीर समस्या हो गई है। ना यह सिर्फ आपके लुक को इफेक्ट करता हैं, बल्कि कई सारी बीमारियों का घर भी होता है। ऐसे में लोग इससे छुटकारा पाने के लिए ना जाने क्या कुछ नहीं करते हैं। सबसे पहले मोटापा आपके चेहरे पर नजर आता है। जिसमें आपके गाल फूल के गुब्बारे की तरह हो जाते हैं और आपके ठुड्डी को निचला हिस्सा बढ़ जाता है, जिसे डबल चिन (double chin) कहते है। इसे मेडिकल की भाषा में सबमेंटल फैट कहा जाता है। यह आमतौर पर तब विकसित होता है जब आपकी ठुड्डी के नीचे या आपकी गर्दन के आसपास फैट की एक परत जमा हो जाती है और आमतौर पर वजन बढ़ने से जुड़ी होती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं पांच ऐसी एक्सरसाइज (best exercise for face) जिससे आप अपनी डबल चिन को कम कर सकते हैं...

बलून एक्सरसाइज 
शादी, बर्थडे या किसी पार्टी में आपने गुब्बारे तो खूब फुलाए होंगे। लेकिन अगर आप नियमित रूप से 5 या 10 गुब्बारे भी रोज फुलाते हैं तो आप एक परफेक्ट जॉलाइन पा सकते हैं। यह एक तरीके की एक्सरसाइज होती है, जिससे आपके चेहरे की चर्बी कम होती है और डबल चिन से छुटकारा पाने में आपको मदद मिलती है।

बॉल एक्सरसाइज
एक साधारण टेनिस या क्रिकेट बॉल का उपयोग करना चेहरे की चर्बी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए अपनी ठुड्डी के नीचे 9-10 इंच की गेंद को रखें। अब, अपनी ठुड्डी को गेंद से त्वचा को दबाते हुए नीचे की ओर ले जाएं, फिर नीचे लेकर आए। इसे नियमित रूप से 25-30 दोहराएं और देखें की कैसे आपकी डबल चिन कुछ ही समय में कम हो जाती है।

च्युइंग गम एक्सरसाइज
यह सुनने में जितना अजीब लगता है, लेकिन च्युइंग गम चेहरे की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के सबसे सरल और प्रभावी तरीकों में से एक हो सकता है। जब आप बार-बार गम चबाते हैं, तो आप अपने चेहरे और ठुड्डी की मांसपेशियों से एक्सरसाइज करते हैं और अतिरिक्त चर्बी को दूर रखते हैं। यह आपकी ठुड्डी को लिफ्ट भी देता है और जबड़े की मांसपेशियों को मजबूत करता है। 

डबल चिन एक्सरसाइज
जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह एक्सरसाइज आपको डबल चिन से छुटकारा पाने में मदद करती है। अपने चेहरे को सीधा रखते हुए, अपनी ठुड्डी को ऊपर उठाने के साथ-साथ अपने निचले जबड़े को जितना हो सके आगे की ओर ले जाएं। कुछ सेकेंड ऐसा रहने के बाद शुरुआती स्थिति में वापस आएं। इसे10 बार दोहराएं।

जुबान से करें एक्सरसाइज
यह एक्सरसाइज आपकी जीभ की मांसपेशियों की मदद से की जाती है। इसके लिए सीधे आगे देखते हुए, अपनी जीभ को आगे की ओर मोड़ें और जितना हो सके फैलाएं। इसी गति को ऊपर की ओर दोहराएं, अपनी जीभ को नाक की ओर फैलाएं। इस स्थिति में 10-15 सेकंड के लिए रुकें। एक सांस लें और इस क्रिया को दोबारा दोहराएं। ऐसा करने से डबल चिन से छुटकारा मिलता है।

और पढ़ें: मॉडल बनने के लिए लड़की ने Weight loss का अपनाया ऐसा तरीका, दिखने लगी कंकाल जैसी, ना करें ऐसी भूल

स्टडी में खुलासा:समय से पहले नहीं आएगी मौत! 3 एक्टिविटी को करें जीवन में शामिल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios