Asianet News HindiAsianet News Hindi

स्टडी में खुलासा:समय से पहले नहीं आएगी मौत! 3 एक्टिविटी को करें जीवन में शामिल

स्वस्थ्य और लंबा जीने की ख्वाहिश हर किसी की होती है। लेकिन बहुत ही कम लोगों की जिंदगी बीमारी से दूर रहती है। इतना ही नहीं उनपर मौत का खतरा भी मंडराता रहता है। लेकिन एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि अगर आप तीन एक्टिविटी को अपनी लाइफ में शामिल करते हैं तो लंबी उम्र तक जी पाएंगे।

Want to lower your risk of early death 3 activities are most beneficial says study says NTP
Author
First Published Aug 26, 2022, 7:17 PM IST

हेल्थ डेस्क. लंबा, स्वस्थ्य जीना चाहते हैं तो अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करना होगा। जीवन में काम के साथ-साथ तीन एक्टिवीट को शामिल करना पड़ेगा। दौड़ना, तैरना, टेनिस खेलना, साइकिल चलाना, गोल्फ, एक्सरसाइज जैसी गतिविधियों को चुनना चाहिए। इन में से तीन एक्टिविटी को अपने छुट्टी वाले दिन करते हैं तो  तो मौत का जोखिम कम हो जाता है।

जमा नेटवर्क ओपन जर्नल में पब्लिस स्टडी के मुताबिक ये सभी गतिविधियां प्रारंभिक मौत के साथ-साथ कार्डियोवैस्कुलर बीमारी (Cardiovascular disease) और कैंसर से मौत के जोखिम को कम करती हैं। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के स्टडी ने  59 और 82 की उम्र के बीच 272,000 से अधिक लोगों की प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण किया। जिन्होंने अपने छुट्टी के समय इन गतिविधियों को किया और अच्छा आहार लिया। शोधकर्ताओं ने एक दर्जन या इतने वर्षों तक प्रतिभागियों का अनुसरण किया और कैंसर, दिल की बीमारी और किसी भी कारण से होने वाली मौतों के स्वास्थ्य रिकॉर्ड को देखा।

रैकेट खेलना दिल की बीमारी को रोकता है

शोधकर्ताओं ने पाया कि हर सप्ताह छुट्टी वाले दिन एरोबिक आधारित एक्टिविटी करने वाले की तुलना में इसे नहीं करने वाले लोगों में मौत का जोखिम 13 प्रतिशत ज्यादा था। रैकेट के खेल खेलने से हृदय संबंधी समस्याओं के लिए सबसे अधिक लाभ हुआ। दिल की बीमारी से मृत्यु के जोखिम में 27% की कमी और समय से पहले मृत्यु में 16% की कमी आई।

दौड़ना कैंसर की जोखिम को कम करता है

अध्ययन में कहा गया है कि कैंसर के जोखिम में सबसे बड़ी कमी (19%) दौड़ने से जुड़ी थी, जबकि दौड़ने से समय से पहले मौत का जोखिम 15% कम हो गया था।

व्यायाम मौत की जोखिम को कम करता है

अध्ययन में पाया गया कि रैकेट के खेल और दौड़ने के बाद जल्दी मौत के जोखिम को कम करने के लिए व्यायाम के लिए चलना सबसे फायदेमंद था। स्टडी में पाया गया कि सभी फिजिकल एक्टिविटी मौत के कुछ कम जोखिम से जुड़ी थी।

किसी भी एक्टिविटी में भागीदारी उन लोगों की तुलना में कम मृत्यु दर से जुड़ी थी जिन्होंने मध्यम तीव्रता वाली एक्टिविटी समेत किसी भी गतिविधि में हिस्सा नहीं लिया। स्टडी के राइटर एलेनोर वाट्स ने लिखा,'स्टडी केवल ये बताने के लिए है। इसके कारण और प्रभाव के बारे में नहीं बताया है।

अमेरिका में युवाओं के लिए जारी किया गया है ये गाइडलाइंस

संयुक्त राज्य अमेरिका में फिजिकिल एक्टिविटी गाइडलाइंस में कहा गया है कि प्रत्येक युवक को वीक में 2.5 से 5 घंटे तक मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक फिजिकल एक्टिविटी या फिर 1.25 से 2.5 घंटे की तेज तीव्रता वाली एरोबिक फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए।

और पढ़ें:

हार्दिक पांड्या की वाइफ नताशा पहले से ज्यादा हो गई हैं HOT, 3 स्टेप फॉलो कर घटाया वजन

मक्खन की तरह पिघल जाएगी बाजुओं में जमी चर्बी, बस 4 आसन को जीवन में करें शामिल

ये 5 एक्सरसाइज जो महिलाओं के सेक्स लाइफ को बनाता है कूल, नहीं ढलने देगी जवानी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios