Asianet News HindiAsianet News Hindi

सिर दर्द से हैं परेशान, तो पेन किलर छोड़िए और अपनाइए यह घरेलू नुस्खे, झट से गायब हो जाएगा हेडेक

क्या आप भी अधिकतर सिरदर्द से परेशान होते हैं और इसे कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा MG वाली पेन किलर खाते हैं? तो आज से यह करना बंद कर दें, क्योंकि हम आपको बताते हैं ऐसी होम रेमेडी जिससे आपका सिर दर्द चुटकियों में गायब हो जाएगा।

Health tips: how to get rid of a headache, here are some home remedies dva
Author
First Published Sep 30, 2022, 7:57 AM IST

हेल्थ डेस्क : सिर दर्द (headache) एक ऐसी समस्या है, जिससे अधिकतर लोग परेशान होते हैं। चाहे कंप्यूटर स्क्रीन के सामने घंटों बैठकर काम करना हो, सर्दी जुकाम हो, बुखार हो या फिर आप थके हारे हो, अक्सर सिर दर्द से परेशान होते हैं और सिर का दर्द ऐसा होता है कि ना आपको भूख प्यास लगती है और पूरे समय घबराहट होती रहती है। ऐसे में सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग हेवी डोज दवाइयों का सेवन करते हैं, जो आपके किडनी और लीवर को इफेक्ट कर सकती है। ऐसे में इन दवाइयों के सेवन करने की जगह आप यह घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं जो आपके सिर दर्द से तुरंत राहत (home remedies for headache) पहुंचाते हैं...

गर्म पानी नींबू 
अगर आपको अचानक सिर दर्द होने लगा है और आपको घबराहट महसूस हो रही है, तो तुरंत आप गुनगुने पानी में एक नींबू का रस निचोड़ लें और इसका सेवन करें। इससे आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा। कई बार होता है कि शरीर में गैस का गोला बन जाने से भी सिर दर्द होने लगता है। ऐसे में नींबू पानी का सेवन करने से एसिडिटी और गैस वाले सिर दर्द को भी कम किया जा सकता है।

एक्यूप्रेशर करें
अगर आप सिर दर्द से परेशान हो रहते हैं तो एक्यूप्रेशर एक कारगर तरीका है। इसके लिए अपने अपने हाथ की अंगूठी और इंडेक्स फिंगर की मदद से अपने फोरहेड की हल्की-हल्की मसाज करें। 4 से 5 मिनट तक ऐसा करने से आपको सिर दर्द में काफी आराम मिलेगा।

लौंग
जी हां, लौंग का सेवन करने से आप सिरदर्द से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप एक-दो लौंग को धीरे-धीरे चबाते रहे या आप चाहे तो कुछ लौंग को तवे पर भून कर इसे किसी कपड़े में बांध लें और इससे आप सूंघते रहे। इससे सिर दर्द में राहत मिलेगी।

सेब का सेवन करें 
अगर आप सिर दर्द से परेशान है तो एक सेब को काटे इस पर काला नमक या रेगुलर नमक डालें और इसका सेवन करें। इससे सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

लेमन टी का सेवन करें 
सिर दर्द में दूध वाली मीठी चाय पीने की जगह अगर आप नींबू वाली चाय बनाकर पी सकते हैं। इससे आपको सिर दर्द में काफी आराम मिलेगा। इस चाय में आप नींबू के अलावा थोड़ी सी अदरक कूटकर भी डालें और स्वाद के लिए आप चाहे तो थोड़ा शहद इसमें डाल सकते हैं। इसका सेवन करने से सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

लौंग के तेल से करें मसाज 
अगर आपको अधिकतर सिर दर्द रहता है तो आप हफ्ते में 2 दिन सिर की मसाज जरूर करें। इसके लिए आप लौंग के तेल का इस्तेमाल करें। लौंग के तेल में दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं, जो आपके सिर दर्द को कम करने में मदद करते हैं और इस समस्या का जड़ से इलाज भी करते हैं।

और पढ़ें: नहीं चढ़ेगा आंखों पर चश्मा, बाज से भी तेज होगी नजर, डाइट में शामिल करें ये चीजें

Navratri 2022: उपवास के दौरान होने लगी है कमजोरी, तो एनर्जी लाने के लिए 3 तरीकों से खाएं दही

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios