विटामिन D की कमी पूरी करने के लिए कितनी देर और किस वक्त धूप में बैठना चाहिए, ये जानना बहुत जरूरी

| Dec 01 2022, 04:06 PM IST

विटामिन D की कमी पूरी करने के लिए कितनी देर और किस वक्त धूप में बैठना चाहिए, ये जानना बहुत जरूरी
विटामिन D की कमी पूरी करने के लिए कितनी देर और किस वक्त धूप में बैठना चाहिए, ये जानना बहुत जरूरी
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

आज के दौर में ज्यादातर लोग विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं। जिसकी वजह से हड्डियों और जोड़ों का दर्द लोगों को काफी सता रहा है। एक हेल्दी लाइफ के लिए शरीर में विटामिन डी प्रचूर मात्रा में जानी चाहिए। इसके लिए धूप में बैठना बहुत जरूरी है। लेकिन सवाल यह है कि कब और कितनी देर धूप में बैठना चाहिए। जिसका जवाब एक्सपर्ट ने नीचे दिया है।

हेल्थ डेस्क. हड्डियों की मजबूती के लिए बॉडी में विटामिन डी (vitamin D) का जाना बहुत जरूरी है। इसकी कमी ने ना सिर्फ हड्डियां कमजोर होती है, बल्कि कई और बीमारी भी शरीर में बनने लगती है। विटामिन डी की कमी को पूरा करने में धूप हमारी मदद करता है। लेकिन धूप से विटामिन डी किस वक्त और कितने समय के लिए लेनी चाहिए उसे जानना बहुत जरूरी है। न्यूट्रीनिस्ट लीमा महाजन (nutritionist Leema Mahajan) ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक इस जरूरी जानकारी को साझा किया है।

वो बताती हैं कि विटामिन डी कई प्रोटीन और एंजाइम को बनाने में मदद करता है जो शरीर में बीमारियों से बचाव करता है। इसकी कमी से शरीर में कई परेशानियां आ सकती है। जैसे हड्डियों का कमजोर होना। मांसपेशियों में दर्द होना। बाल झड़ना, वजन बढ़ना, मूड स्विंग होना और सांस संबंधित परेशानी सामने आ सकती है। विटामिन डी धूप से मिलता इसलिए इसे सनशाइन विटामिन भी कहते हैं। इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थ में भी विटामिन डी पाया जाता है। 

Subscribe to get breaking news alerts

12 से 3 बजे के बीच धूप में बैठना फायदेमंद

लीमा महाजन की मानें तो एक स्वस्थ्य इंसान को हर दिन 600 UI विटामिन D की जरूरत होती है। एक्सपर्ट की मानें तो विटामिन डी लेने का सही वक्त दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच का होता है। हालांकि कुछ एक्सपर्ट की मानें तो उस वक्त धूप में बैठना चाहिए जब सूरज की किरणे बहुत तेज ना हो। क्योंकि तेज धूप की वजह से  मेलेनोमा (cutaneous melanoma) सकता है। जो एक खतरनाक ट्यूमर है। 

इतने वक्त तक बैठे धूप में

लीमा महाजन ने बताया कि जिन लोगों का रंग गोरा है उन्हें सिर्फ 15 मिनट धूप में बैठना चाहिए। जबकि जिनका रंग सांवला है उन्हें 30 मिनट से ज्यादा धूप में नहीं रहना चाहिए। वो बताती हैं कि धूप में बैठने के वक्त सनस्क्रीन नहीं लगानी चाहिए। इसके बाद इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

इसके अलावा कुछ फूड्स है जिसमें विटामिन डी पाया जाता है। जिसे आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।
सालमन फिश (Salmon fish)
कॉड लीवर ऑयल (Cod liver oil)
अंडे की जर्दी
मशरूम
गाय का दूध
सोया मिल्क
संतरे का जूस
 ओट्मील

और पढ़ें:

साधारण रोटी की छोड़ इस बार सर्दियों में खाए इस आटे की रोटी, वजन कम करने से लेकर डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

World AIDS Day 2022: HIV और AIDS को लेकर लोगों के बीच फैले हैं ये 4 बड़े मिथक, जानें क्या है सच्चाई