Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस मौसम में सर्दी-जुकाम और बुखार हो तो करें ये 5 उपाय

अब सर्दी का मौसम शुरू हो रहा है। इस मौसम में दिन में तो गर्मी रहती है, पर रात में ठंड बढ़ जाती है। ऐसे में, सर्दी-जुकाम और बुखार होने की संभावना बनी रहती है। 

If suffering from cold and fever in this season, do these 5 measures
Author
New Delhi, First Published Nov 8, 2019, 8:04 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। अब सर्दी का मौसम शुरू हो रहा है। इस मौसम में दिन में तो गर्मी रहती है, पर रात में ठंड बढ़ जाती है। ऐसे में, सर्दी-जुकाम और बुखार होने की संभावना बनी रहती है। सर्दी शुरू होते ही लोगों ने गर्म कपड़े निकालने शुरू कर दिए हैं, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि ठंड के असर से बचने के लिए शरीर को बाहर के साथ-साथ अंदर से भी गर्म रखना जरूरी है। सर्दी-जुकाम होने की मुख्य वजह वायरस का संक्रमण होता है। जुकाम एक संक्रामक बीमारी है जो बहुत तेजी से फैलती है। इसमें नाक से पानी बहने लगता है और बुखार के साथ खांसी भी हो सकती है। कुछ घरेलू उपाय अपना कर इससे बचा जा सकता है।

1. शहद
सर्दियों में शहद का सेवन करने से कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं। आयुर्वेद में शहद को अमृत माना गया है। सर्दी-जुकाम होने पर रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से काफी राहत मिलती है। शहद शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

2. बाजरे की रोटी
सर्दियों में बाजरे की रोटी खाने से बहुत फायदा होता है। इससे शरीर को भीतर से गर्मी मिलती है। बाजरे की रोटी में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। ठंड से बचने के लिए बच्चों को भी बाजरे की रोटी खिलानी चाहिए।

3. आंवला
आंवला में सबसे ज्यादा विटामिन सी होता है। यह अमृत से समान माना गया है। आयुर्वेद में आंवला का इस्तेमाल कई तरह के रोगों के इलाज के लिए हजारों सालों से से किया जा रहा है। आंवला में विटामिन सी के अलावा विटामिन एबी, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होता है। सर्दी-जुकाम और बुखार की समस्या में यह बहुत फायदेमंद होता है। 

4. मछली
जो लोग मांसाहार करते हैं, उनके लिए सर्दियों में मछली और इसका सूप भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन काफी होता है। यह शरीर को भीतर से मजबूती देता है और इम्यून सिस्टम को ठीक रखता है। इससे वायरस के हमले से बचाव होता है। 

5. अदरक-तुलसी की चाय
सर्दियों में अदरक-तुलसी की चाय पीने से भी सर्दी-जुकाम की समस्या से बचाव होता है। अदरक का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। लेकिन सुबह-सुबह इसकी चाय पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। अदरक-तुलसी की चाय गुड़ मिला कर बनानी चाहिए।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios