Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या बार-बार दूध पिलाने के बाद भी बच्चा रह जाता है भूखा, तो इस तरह बढ़ाएं ब्रेस्ट मिल्क

अक्सर ऐसा होता है कि बार-बार दूध पिलाने के बाद भी बच्चा भूखा रह जाता है। ऐसे में आइए आज हम आपको बताते हैं कि स्तनपान कराने के दौरान महिलाओं को अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे उन्हें पर्याप्त दूध बनें।
 

mother child, best tips to increase breast milk dva
Author
Mumbai, First Published Aug 9, 2022, 7:00 AM IST

हेल्थ डेस्क : मां का दूध (breast milk) बच्चे के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। बच्चे के जन्म से लेकर 6 महीने तक उसे केवल मां का दूध पिलाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस दूध में सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि किसी कारणवश ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली मां को ज्यादा दूध नहीं बन पाता है। जिसके चलते बार-बार दूध पिलाने के बाद भी उनका बच्चा भूखा रह जाता है। ऐसे में ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं को किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, ताकि उन्हें अच्छा और हेल्दी दूध बने, आइए हम आपको बताते हैं...

तिल 
ब्रेस्टफीडिंग मॉम्स के लिए काले और सफेद तिल के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं, क्योंकि यह कैल्शियम से भरपूर होते हैं। ये मां के शरीर को पोषक तत्व देते हैं और बेहतर दूध प्रोड्यूस करने में मदद करते हैं। ऐसे में महिलाएं भुने तिल को यूं ही खा सकती हैं या फिर तिल के बीज, गुड और सोंठ के लड्डू बनाकर इसका सेवन कर सकती हैं।

तुलसी की पत्तियां 
तुलसी की पत्तियां अपने औषधीय गुणों के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। तुलसी की पत्तियां ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली मां के बेहतर मिल्क प्रोडक्शन के लिए भी फायदेमंद है। इसके लिए आप एक कप पानी के साथ तुलसी की ताजी पत्तियों को उबालकर इस पानी का सेवन करें या तुलसी को यूंही सुबह चबा चबाकर खाएं। इससे मां को अच्छा दूध बनता है।

ओट्स 
ओट्स हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए भी काफी कारगर है। यह फाइबर और एनर्जी से भरपूर होता है। रोज नाश्ते में एक कप ओटमील का सेवन करने से मां को अच्छा दूध बनता है।

पालक 
पालक में आयरन,फोलिक एडिस और कैल्शियम पाए जाता है, जो ब्रेस्ट फीडिंग मां और बच्चे दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पालक का रोजाना सेवन करने से स्तनों में दूध का उत्पादन बढ़ाया जा सकता है। साथ ही यह दूध की क्वालिटी में भी सुधार करता है।

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए अन्य फूड आइटम
स्तन के दूध के उत्पादन को बढ़ा के लिए आप मेथी, लहसुन, अदरक, सौंफ, अल्फाल्फा जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, हमेशा कोई भी चीज लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें, खासकर जब आप छोटे बच्चे को ब्रेस्ट फीड करवा रहे हो।

इन कारणों से नहीं बनता दूध
- भावनात्मक कारक, चिंता, तनाव आदि।
- मेडिकल कंडीशन
- गर्भावस्था के बाद से हाई ब्लड प्रेशर रहना, मधुमेह पीसीओएस
- ऐसी दवाएं जिनमें स्यूडोएफ़ेड्रिन होता है, जैसे कि साइनस और एलर्जी की दवाएं।
- धूम्रपान और शराब
- किसी प्रकार की कोई स्तनों की सर्जरी आदि।

और पढ़ें: सावन सोमवार के व्रत के दौरान बनाएं ये 5 सुपर हेल्दी और टेस्टी फलहारी रेसिपी

मानसून के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूर पिए ये 5 हेल्दी काढ़ा, सर्दी-जुखाम रहेगा कोसों दूर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios