Asianet News Hindi

माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान तो इन 5 घरेलू उपाय से मिल सकती है राहत

माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल कंडिशन है जिसमें सिर में तेज दर्द होता है और यह दर्द कई दिनों तक लगातार हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, माइग्रेन की सही कारणों का तो पता नहीं चल पाया है, लेकिन ज़्यादातर मामलों में यह जेनेटिक यानी अनुवांशिक होता है।कई बार इसके लिए कई तरह की दवाएं तो देते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि इससे हमेशा दर्द से राहत मिलें। हालांकि कई बार कुछ घरेलू उपाय आजमाकर इसके दर्द से जरूर राहत पाई जा सकती है।
 

Natural Ways to Reduce Migraine Symptoms kpv
Author
Bhopal, First Published Jun 9, 2020, 10:15 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp


हेल्थ डेस्क। माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल कंडिशन है जिसमें सिर में तेज दर्द होता है और यह दर्द कई दिनों तक लगातार हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, माइग्रेन की सही कारणों का तो पता नहीं चल पाया है, लेकिन ज़्यादातर मामलों में यह जेनेटिक यानी अनुवांशिक होता है।कई बार इसके लिए कई तरह की दवाएं तो देते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि इससे हमेशा दर्द से राहत मिलें। हालांकि कई बार कुछ घरेलू उपाय आजमाकर इसके दर्द से ज़रूर राहत पाई जा सकती है।


अदरक का सेवन
अदरक न सिर्फ खांसी में फायदेमंद है, बल्कि माइग्रेन के दर्द को रोकने में भी सहायक है। माइग्रेन की वजह से सिरदर्द होने पर एक छोटा टुकड़ा अदरक लेकर उसे दांतों के बीच दबा लें और चूसते रहें। बीमारी से जुड़ी रिसर्च में सामने आया है कि अदरक माइग्रेन के दर्द को बढ़ने से रोकने के साथ ही उसे कम करने में मदद करता है। आप चाहें तो अदरक वाली चाय या अदरक के पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं।

दालचीनी का पेस्ट
गरम मसाले में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी भी माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाती है। दालचीनी को पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को माथे पर करीब आधे घंटे तक लगाकर रखें, दर्द से राहत मिलेगी।


 तेज रोशनी से बचें
तेज रोशनी की वजह से भी माइग्रेन का दर्द हो सकता है, इसलिए तेज रोशनी में जाने से बचें। इससे आपका दर्द बढ़ सकता है।

बर्फ से सेंक करना
बर्फ से सिंकाई करने से माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है। बर्फ के चार क्यूब्स को रुमाल में लपेटकर इसे सिर पर रखें। करीब 15 मिनट तक इसे ही दें, आपको सिरदर्द से काफी हद तक राहत मिलेगी।


लौंग का सेवन
खाने का स्वाद बढ़ाने वाला लौंग माइग्रेन में भी फायदेमंद होता है। माइग्रेन की वजह से यदि सिरदर्द हो रहा है तो लौंग के पाउडर नमक मिलाकर इसे दूध के साथ लें। ऐसा करने से दर्द से राहत मिलेगी।

नींद पूरी करें
माइग्रेन के मरीजों के लिए नींद पूरी करना भी जरूरी है। गहरी नींद आने पर माइग्रेन के दर्द से काफी हद तक राहत मिलती है। इसलिए कोशिश करें कि शोर शराबे से दूर शांत कमरे में सोएं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios