Asianet News HindiAsianet News Hindi

Weight loss tips: खाली पेट इन 3 चीजों के सेवन से तेजी से कम होगा वजन, बस रात को करना होगा यह काम

Weight loss tips: अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो किचन में पड़ी तीन चीजें- सौंफ, धनिया और जीरा का पानी पिए और तेजी से अपने पेट की चर्बी कम करें।

Weight loss tips: drink cumin fennel and coriander seed water in an empty stomach and lose weight dva
Author
New Delhi, First Published Apr 25, 2022, 3:36 PM IST

हेल्थ डेस्क : वेट लॉस (Weight loss) करने के लिए एक्सरसाइज और सही डाइट (Diet) होना बहुत ज्यादा जरूरी है। लेकिन भागदौड़ भरी इस जिंदगी में ना ही लोगों के पास एक्सरसाइज करने का टाइम होता है ना ही वह प्रॉपर डाइट ले पाते हैं। ऐसे में कई नेचुरल तरीके हैं जिनके जरिए हम अपने वजन को कम कर सकते हैं। उन्हीं में से एक है सौंफ, जीरा और धनिया का पानी, जिसका सेवन हर रोज करने से पेट की चर्बी को बेहद तेजी से कम किया जा सकता है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं सौंफ, जीरा और धनिया पानी (cumin fennel and coriander seed water) पीने के फायदे और इसका सेवन करने का तरीका...

ऐसे तैयार करें डिटॉक्स वॉटर
सौंफ, धनिया और जीरा से डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए सबसे पहले आप आधा-आधा चम्मच धनिया, जीरा और सौंफ को एक बड़े गिलास पानी में डालकर भिगो दें और इसे रात भर ऐसे ही रहने दें। सुबह आप इसे अच्छी तरह से उबाल लें और छानकर थोड़ा गुनगुना होने पर इसका सेवन खाली पेट करें। आप चाहें तो इसमें चुटकी भर सेंधा नमक और नींबू का रस भी मिला सकते हैं। यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने का काम करेगा और शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकालकर चर्बी को तेजी से कम करने में मदद करता है।

जीरा के फायदे
लगभग हर प्रकार की सब्जियों में इस्तेमाल होने वाला जीरा दरअसल हमारे मेटाबॉलिज्म और पाचन तंत्र को सही रखता है। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में यह काफी फायदेमंद होता है और शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। इसमें पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, कॉपर जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही बैक्टीरिया से भी लड़ते हैं।

सौंफ के फायदे
गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए सौंफ काफी फायदेमंद मानी जाती है। साथ ही ये हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करती है और चयापचय को भी बढ़ावा देती है। रिसर्च के अनुसार रोजाना सौंफ का सेवन करने से आपका वजन तेजी से कम होता और आपको दिल और कैंसर संबंधित समस्या नहीं होती है।

धनिया के फायदे
धनिया के बीच वेट लॉस के लिए सबसे कारगर माने जाते हैं। कहा जाता है कि यह शरीर से गंदगी को निकालने में मदद करते हैं। यह एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है जो हमारे ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखती है। साथ ही स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। कहा जाता है कि धनिया का पानी पीने से स्क्रीन में चमक आती हैं और पेट भी साफ रहता है।

जीरा धनिया और सौंफ की चाय के फायदे
बेहतर पाचन- इस रेसिपी में इस्तेमाल किए गए सभी मसाले बेहतर पाचन से जुड़े हैं और कार्मिनिटिव हैं। 
चर्बी कम करें- कुछ अध्ययनों के अनुसार यह चाय फैट कम करने में मदद कर सकती है और चर्बी को घटाती है।
दूध उत्पादन में वृद्धि- नर्सिंग माताओं में दूध की आपूर्ति बढ़ाने में मदद करने के लिए अक्सर सौंफ और जीरा की सिफारिश की जाती है।

इसे भी पढ़ें- weight loss tips: क्या आप भी अपने बढ़े हुए वजन से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें यह 5 सुपर ड्रिंक

health tips: 1-2 नहीं शरीर को होती है इतने विटामिन की जरूरत, जानें Vitamin A से लेकर E तक के फायदे

Weight loss tips: अब केला खाने से नहीं बढ़ेगा वजन, इस तरह से खाएंगे तो कुछ ही दिन में हो जाएगी पतली कमर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios