Asianet News HindiAsianet News Hindi

World Physical Therapy day:सर्जरी के बाद की परेशानी हो या पुराना दर्द, फिजिकल थेरेपी से मिलते हैं ये 4 फायदे

World Physical Therapy day: शारीरिक कष्ट को दूर करने के लिए फिजिकल थेरेपी बहुत जरूरी है। सर्जरी के बाद की परेशानी तो यह दूर करता है अगर कोई पुराना दर्द है तो उससे भी राहत दिलाता है।

world physical therapy day 2022 4 benefits of physiotherapy NTP
Author
First Published Sep 8, 2022, 9:45 AM IST

हेल्थ डेस्क. वर्ल्ड फिजिकल थेरेपी डे (World Physical Therapy day) आज यानी 8 सितंबर को मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने के पीछे का मकसद लोगों के अंदर फिजिकल थेरेपी को लेकर जागरूकता पैदा करना है। आज भी बहुत कम लोगों को इसके बारे में पता है। बदलते खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव की वजह से लोगों कई तरह के हेल्थ प्रॉबलम्स से पीड़ित है। स्वास्थ्य को बनाए रखने में चीजें सबसे अहम हैं उनमें से एक फिजियोथेरेपी भी है। आज हम फिजिकल थेरेपी के फायदें (Benefits of physiotherapy) आपको बताने जा रहे हैं।जो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

1. दर्द कम करने में मदद करता है

अगर आप किसी भी तरह की दर्द से पीड़ित हैं तो छुटकारा पाने के लिए फिजिकल थेरेपी बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। क्रोनिक दर्द को फिजिकल थेरेपी जड़ से खत्म कर सकता है। इसके लिए फिजियोथेरेपिस्ट आपसे खास तरह की शारीरिक गतिविधियां कराते हैं। जिससे दर्द में राहत मिलती है और वो धीरे-धीरे खत्म हो जाता है।

2. बॉडी मूमेंट को लाता है वापस

किसी बीमारी के बाद अगर आपको लगता है कि शरीर पहले की तरह नहीं हैं। उसमें अकड़न होती है तो इसे ठीक करने के लिए फिजियोथेरेपिस्ट की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा अर्थराइटिस के मरीजों के लिए फिजिकल थेरेपी बहुत ही फायदेमंद होता है। वो आपके शरीर की क्षमता के अनुसार थेरेपी देते हैं। जिससे आपका शरीर अपने गतिशीलता को वापस पाने लगता है। दर्द से भी राहत मिलती है।

3. सर्जरी के बाद हेल्दी होने में करता है मदद

सर्जरी के कुछ महीने बाद डॉक्टर अपने मरीज को फिजियो थेरेपी लेने को कहते हैं। मसलन अगर आपकी हड्डी टूट जाती है तो ठीक होने के बाद उसमें गतिशिलता लाने के लिए फिजियो थेरेपी की सलाह डॉक्टर देते हैं। फिजिकल थेरेपी की मदद से उन सर्जरी के हिस्से में मौजूद मांसपेशियों को फिर से ट्रेन किया जा सकता है। 

4. कई बीमारियों को रखता है दूर

फिजिकल थेरेपी कई तरह की बीमारियों को दूर करता है।कोलेस्ट्रॉल,डायबिटीज,ब्लड प्रेशन और हार्ट डिजिज को दूर करने के लिए अलग-अलग फिजिकल थेरेपी दी जाती है। इसकी मदद से आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। 

और पढ़ें:

वेट लॉस सर्जरी कराने जा रहे हैं तो सावधान ! 25 साल के युवक की हुई मौत

बिना कार्डियो एक्सरसाइज के इस शख्स ने 18 Kg वजन किया कम, जानें असरदार तरीका

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios