Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्लाइमेट चेंज का प्रोटेस्ट करने पहुंचा 'जोकर' का एक्टर, हुई गिरफ्तारी

 हॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'जोकर' में काम कर चुके एक्टर वाकीन फीनिक्स को शुक्रवार को वाशिंटन डीसी में गिरफ्तार कर लिया गया। दरअसल, वो क्लाइमेट चेंज को लेकर रखे गए विरोध प्रदर्शन में गए थे।

joaquin phoenix arrested when he has gone for protest of climate change at washington KPY
Author
Mumbai, First Published Jan 12, 2020, 12:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. हॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'जोकर' में काम कर चुके एक्टर वाकीन फीनिक्स को शुक्रवार को वाशिंटन डीसी में गिरफ्तार कर लिया गया। दरअसल, वो क्लाइमेट चेंज को लेकर रखे गए विरोध प्रदर्शन में गए थे। इस विरोध प्रदर्शन का आयोजन जेन फोंडा ने द फायर ड्रिल फ्राइडे नाम से रखा था। इसमें वाकीन के अलावा मार्टिन शीन, मैगी जिलेनहॉल और सुजन सरांडों भी शामिल हुईं। इस प्रोटेस्ट में वाकीन ने मीट और डेरी इंडस्ट्री के क्लाइमेट चेंज पर पड़ने वाले असर के बारे में भाषण भी दिया।

फोटो हुई वायरल

विदेशी मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पुलिस ने 147 विरोधकर्ताओं को गैरकानूनी प्रदर्शन के लिए गिरफ्तार कर लिया गया। वाकीन फीनिक्स की स्पीच और गिरफ्तारी की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। अक्टूबर के महीने से अभी तक एक्ट्रेस जेन फोंडा और अन्य एक्टर्स जैसे सैम वाटरस्टन, टेड डैनसन, रोजेन आर्कुएट, सैली फील्ड और कैथरीन किनर को सविनय अवज्ञा के लिए गिरफ्तार किया जा चुका है। क्योंकि ये लोग ग्रीन न्यू डील संग अन्य मांगों की वकालत कर रहे थे।

 

एक्टर ने कही ये बात

वाकीन फीनिक्स ने इस दौरान भाषण दिया और बोले कि एक चीज जिसके बारे में लोग पर्यावरण आंदोलन या क्लाइमेट चेंज के दौरान ज्यादा बात नहीं करते वो हैं मीट और डेरी इंडस्ट्री। वाकीन ने मीट और डेरी इंडस्ट्री को क्लाइमेट चेंज का तीसरा सबसे बड़ा कारण बताया है। वाकीन ने आगे कहा कि उन्हें लगता है कि कभी-कभी लोग सोचते हैं कि क्लाइमेट चेंज से बचने के लिए आखिर क्या कर सकते हैं और सभी आज, अभी और कल इस बात इसके लिए कुछ कर सकते हैं। बस सभी को फैसला करना होगा कि लोग क्या खाना चाहते हैं। 

बता दें, हाल ही में आयोजित हुए 77वें गोल्डन ग्लोब्स अवॉर्ड्स में वाकीन फीनिक्स ने बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड जीता था। वाकीन ने अपनी स्पीच में अवॉर्ड्स के आयोजकों की वेजीटेरियन खाना रखने की तारीफ की थी। उन्होंने ये भी कहा था कि ये एक बोल्ड बात है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios