स्पोर्ट्स डेस्क : आईपीएल के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) के मैदान पर आते ही पंजाब की किस्मत बदल गई। लगातार मैच हारने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब प्वाइंट्स टेबल में सबसे नीचले स्थान पर पहुंच गई थी। लेकिन 'यूनिवर्सल बॉस' (universal boss) के मैदान पर आते ही पंजाब ने लगातार 5 मैचों में जीत दर्ज की है। इन जीतों का श्रेय क्रिस गेल को भी जाता है। उन्होंने 5 मैचों में ही 177 रन बना लिए है। ये उनकी बेस्ट परफॉर्मेंस तो नहीं है, लेकिन उनके टीम में वापस आने से पंजाब की डूबती नैया को सहारा जरूर मिला है। बता दें कि गेल आईपीएल के उन खिलाड़ियों में से एक जिन्हें विदेशी ही नहीं बल्कि भारतीय लोग भी देखना बेहद पसंद करते हैं। इतना ही नहीं मैदान पर उनकी धांसू बैटिंग के साथ ही फैंस उनकी पर्सनल लाइफ में काफी इंटरेस्ट लेते हैं। 

केकेआर के खिलाफ खेली 51 रनों की शानदार पारी
आईपीएल (IPL2020) में गेल का खेल गजब का चल रहा है। 41 साल के इस क्रिकेटर ने अपने खेल से खुद को यूनिवर्सल बॉस बनाया है। उनके मैदान में आते ही दूसरी टीम के गेंदबाजों को पसीने छूट जाते हैं। सोमवार को केकेआर (KKR) के खिलाफ हुए मैच में किंग्स इलवेन पंजाब (kings Xi punjab) ने शानदार जीत दर्ज की। गेल ने इस मैच में सिर्फ 29 गेंदों पर 51 रनों की तूफानी पारी खेल कर पंजाब को टूर्नामेंट में लगातार पांचवीं जीत दिलाई। अपने 50  रन पूरे होने के बाद हमेशा वह अपने बल्ले पर लिखा हुआ बॉस दिखाने नहीं भूलते हैं। इस जीत के साथ ही पंजाब की प्लेऑफ (Playoff) की उम्मीदें जाग गई है। पंजाब की जीत के बाद किंग्स इलेवन पंजाब ने गेल की तारीफ करते हुए ट्वीट किया- शेर की उम्र ज्यादा है लेकिन बुड्ढा नहीं हुआ अभी तक।

टी20 क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज
मैदान पर क्रिस को ज्यादा रनिंग करते नहीं देखा जाता है। वे अधिकतर अपने रन चौके और छक्कों की मदद से ही बनाते हैं। वह अब तक टी20 मैचों में 13,349 रन बना चुके हैं, जिसमें से 10 हजार रन तो उन्होंने सिर्फ चौकों-छक्कों की मदद से बनाए है। बाकि के 3,349 रन उन्होंने दौड़ कर बनाए है। इसी के साथ गेल दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने सिर्फ चौकों व छक्कों के दम पर टी20 क्रिकेट में 10,000 रन पूरे कर लिए हैं। गेल ने अबतक 405 टी20 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने कुल 983 छक्के और 1027 चौके लगाए हैं।

एंटरटेनमेंट का पैकेज हैं गेल
यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल जनता के फेवरेट खिलाड़ियों में से एक है। मैदान पर और मैदान के बाहर भी गेल के जैसा मनोरंजन करने वाला कोई नहीं है। वह पिछले 12 सालों से आईपीएल का हिस्सा है। वह आईपीएल में पहले कोलकाला नाइट राइडर्स (KKR) के लिए खेलते थे, उसके बाद उन्हें साल 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु ने अपनी टीम में शामिल किया। 2018 से वह किंग्स इलेवन पंजाब में खेल रहे हैं। क्रिस गेल ने अबतक आईपीएल में कुल 4484 रन बनाए हैं। इसमें 326 छक्के भी शामिल है। उन्होंने साल 2013 में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था जो आज तक नहीं तोड़ा जा सका है। उन्होंने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ एक मैच में 13 चौके और 17 छक्के की मदद से 175* रन की पारी खेली थी।

सीजन के शुरुआत में पेट की समस्या से परेशान थे क्रिस गेल
आईपीएल 2020 की शुरुआत क्रिस गेल के लिए ठीक नहीं हुई थी। पहले उन्हें टीम में खेलने का मौका नहीं मिला और जब वह टीम की पसंद बने, तो वह बीमार हो गए। फूड पॉइजनिंग होने के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती भी किया गया था। हालांकि हॉस्पिटल में भी उनकी मस्ती कम नहीं हुई, उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी एक तस्वीर शेयर की थी। जिसमें वह आंखों में खीरा लगाए और होंट में गाजर दबाएं नजर आ रहे थे। हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद उन्होंने सबसे पहला मैच बैंगलुरु के खिलाफ खेला था।