Asianet News HindiAsianet News Hindi

मनोरंजन के संग कोरोना संक्रमण से अवेयर करने छात्रों ने बनाया 'भाग कोरोना गेम'

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने सरकार और विभिन्न संगठन लोगों को लगातार अवेयर कर रहे हैं। जमशेदपुर के दो छात्रों ने एक ऑनलाइन गेम ही बना डाला, जो मनोरंजन के साथ अवेयर करेगा।
 

Online game showing awareness against corona virus kpa
Author
Jamshedpur, First Published Mar 30, 2020, 10:03 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जमशेदपुर, झारखंड. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने सरकार और विभिन्न संगठन लोगों को लगातार अवेयर कर रहे हैं। जमशेदपुर के दो छात्रों ने एक ऑनलाइन गेम ही बना डाला, जो मनोरंजन के साथ अवेयर करेगा। इस गेम में प्रधानमंत्री मोदी का संदेश भी दिया गया है। छात्रों का कहना है कि कोई भी मैसेज अगर हल्के-फुल्के या मनोरंजक अंदाज में पेश किया जाए, तो प्रभावी होता है। इसी को ध्यान में रखकर यह गेम डिजाइन किया गया है। इस गेम में आप कोरोना वायरस से लड़ते हैं। यह गेम तीन चरणों में है, जैसा कि कोरोना के बारे में कहा जाता है। कोरोना को तीसरा चरण एक भयंकर महामारी का रूप ले लेता है या ले लेगा। इसलिए तीसरे चरण को रोकना बहुत जरूरी है। गेम के दौरान आपको बार-बार इस बारे में अलर्ट किया जाता है कि अगर आप फलां करेंगे, तो वायरस से बचे रहेंगे। फलां नहीं करेंगे..तो संक्रमण हो सकता है।


भाग कोरोना भाग..नाम दिया..
यह गेम डिजाइन किया है जमशेदपुर स्थित 'जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट' में एमबीए के छात्र अकरम खान और अनुश्री वारडे ने। इसे उन्होंने 'भाग कोरोना डॉट कॉम' नाम दिया है। छात्रों ने बताया कि कोरोना ने कई देशों की हालात खराब कर दी है। इसी को देखते ही लोगों को जागरूक करने यह गेम डिजाइन किया है। ब्राउजर पर गेम स्टार्ट करते ही आसमान पर एक चमगादड़ उड़ते दिखती है। यह जमीन पर कोरोना वायरस गिराती है। जमीन पर मोदी को मुस्तैद खड़ा दिखाई दिया गया है। जैसे ही वायरस नीचे गिरते हैं, एक बुलेट निकलती है और उन्हें खत्म करती जाती है। गेम के आखिर में वायरस के संक्रमण से बचने के तरीके भी बताए गए हैं। जैसे-अच्छे से हाथ धोते रहें...सोशल डिस्टेंसिंग रखें..मास्क पहनें आदि।
 

Online game showing awareness against corona virus kpa

गेम हारने पर आता पीएम मोदी का यह संदेश
छात्रा अनुश्री वारडे का कहना है कि जब आप गेम खेलते हैं और आपके वार से वायरस बच जाता है तो ठीक उसी वक्त आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज आता है. यह अलग-अलग तरह के कई मैसेज होते हैं. किसी मैसेज में लिखा होता है कि अगर हैंडवॉश किए होते तो यह वायरस नहीं बचता. दूसरा मैसेज बताता है कि हमेशा मास्क पहनें और फेस को टच न करें.

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios