Asianet News HindiAsianet News Hindi

छोटी सी फिटकरी आप के लिए है रामबाण, स्किन प्रॉब्लम से लेकर यूरीन इंफेशन को दूर करने में है असरदार

फिटकरी शब्द से हम सभी परिचित हैं। इसका इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं फिटकरी के बेहतरीन फायदों के बारे में।

7 surprising health benefits of fitkari or Alum, you never knew dva
Author
First Published Sep 8, 2022, 2:17 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क: भारतीय किचन में कई ऐसे इनग्रेडिएंट्स मौजूद होते हैं, जो खाने में ही नहीं बल्कि औषधि रूप में भी इस्तेमाल किए जाते हैं। उन्हीं में से एक है फिटकरी (alum), जिसका इस्तेमाल अमूमन आप पानी को साफ करने के लिए करते हैं या फिर शेविंग करने के बाद इसे चेहरे पर लगाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि छोटी सी फिटकरी आपकी सेहत से लेकर खूबसूरती तक के लिए रामबाण है। इसमें एस्ट्रिजेंट, एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लेमेटरी और हेमोस्टेटिक जैसे कई गुण पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन से लेकर दांतों तक के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। तो चलिए देर किस बात की आइए आज हम आपको बताते हैं फिटकरी के बेहतरीन फायदों (health benefits of fitkari) के बारे में...

मुंहासों और फुंसियों 
चेहरे पर मुंहासे या छोटे-छोटे दाने होने से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं, लेकिन इसे कम करने के लिए फिटकरी रामबाण है। इसके लिए कुछ फिटकरी पाउडर को पानी में मिलाकर एक महीन पेस्ट बना लें। पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं, 20 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए इस पेस्ट का रोजाना इस्तेमाल करें और बेहरीन रिजल्ट पाएं।

डार्क अंडरआर्म्स को करें साफ
हेयर रिमूवल क्रीम के इस्तेमाल से आपके अंडरआर्म का सफेद रंग काला हो जाते हैं। गुलाब जल के साथ फिटकरी का पेस्ट हफ्त में 2 दिन प्रभावित जगह पर लगाने से आपके अंडरआर्म का गोरा रंग वापस आ सकता है।

रूसी को रखें दूर
डैंड्रफ हमारे जीवन की एक और बड़ी समस्या है। हालांकि, फिटकरी इसका बेहतरीन इलाज है। इसके लिए एक चुटकी फिटकरी और नमक को शैम्पू में मिलाकर सिर को धोने के लिए इस्तेमाल करें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से रूसी की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।

डिओडोरेंट के रूप में प्रयोग करें
अपने जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण फिटकरी का उपयोग शरीर की दुर्गन्ध को दूर करने के रूप में किया जाता है। इसके लिए बस एक फिटकरी ब्लॉक को गीला करें और उसका इस्तेमाल अंडरआर्म और दुर्गन्ध आने वाली जगह पर करें।

दांत दर्द को करेगा  कम
अगर आप दांत दर्द, मसूड़ों की सूजन और दातों में खून आने की समस्या से परेशान है, तो आप माजूफल और फिटकरी का पानी तैयार कर लें और इसे माउथवॉश की तरह हर दिन इस्तेमाल करें। इससे मुंह की दुर्गंध भी जाती है। साथ ही दांत दर्द, मसूड़ों की सूजन और मुंह के छालों को भी कम किया जा सकता है।

यूरिनरी इंफेक्शन कम करें 
यूरिन इन्फेक्शन एक बेहद आम समस्या है। जिसमें प्राइवेट पार्ट में खुजली, जलन और इरिटेशन होती है। खासकर महिलाओं को यूरिनर इंफेक्शन की समस्या बहुत ज्यादा होती है। इसके लिए वह फिटकरी का इस्तेमाल कर सकती हैं। नहाने के पानी में फिटकरी डालकर या फिर थोड़े से गर्म पानी में फिटकरी को उबालकर उस पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से यूरिन इंफेक्शन को कम किया जा सकता है।

हैजा को दूर करें फिटकरी 
गर्मी के दिनों में अक्सर लोगों को हैजा और फूड पॉइजन की समस्या हो जाती है। ऐसे में फिटकरी के चूर्ण का पानी पीने से है हैजा के मरीजों को आराम मिलता है।

और पढ़ें: World Physical Therapy day:सर्जरी के बाद की परेशानी हो या पुराना दर्द, फिजिकल थेरेपी से मिलते हैं ये 4 फायदे

क्या हर बार काटने के बाद मीठा निकल जाता है आलू? मिठास दूर करने के लिए आजमाएं ये टिप्स


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios