Asianet News HindiAsianet News Hindi

ना कपड़ा खरीदते हैं...ना पानी, मिलिए अनोखे कपल से जो नेचर से करते हैं True Love

अक्सर पतियों को शिकायत होती है कि उनकी बीवी ज्यादा खर्च करती हैं। जिसकी वजह से महीने के अंत में आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ता है। लेकिन हम एक ऐसे कपल से मिलवाने जा रहे हैं जो जीरो-वेस्ट लाइफस्टाल जीते हैं। यानी चीजों की बरबादी बिल्कुल नहीं करते हैं। 

Couple drink used shower water in bid to lead zero-waste lifestyle NTP
Author
New delhi, First Published Aug 19, 2022, 11:08 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. इटली के रहने वाले 28 साल की एना मासिएलो (Anna Masiello) और 29 साल के उनके पति डिओगो एक ऐसी लाइफस्टाइल जीते हैं जिसके बारे में हम और आप शायद सोच भी नहीं सकते हैं। हम जहां नहाने और बर्तन धोने में हजारों लीटर पानी वेस्ट कर देते हैं। हर महीने महंगे कपड़े खरीदते हैं। शॉपिंग के नाम पर हजारों ऐसे ही उड़ा देते हैं वहीं, ये कपल जीरो वेस्ट जिंदगी जी रहे हैं। चलिए बताते हैं इस अनोखे कपल के बारे में जो प्रकृति से सच्चा प्यार करते हैं।

एना मासिएलो और डिओगो के घर में पानी की बर्बादी बिल्कुल नहीं होती है। कपल शॉवर का पानी वेस्ट नहीं होने देते हैं। बल्कि इसे जार में भरकर दोबारा इस्तेमाल करते हैं। वो इस पानी का इस्तेमाल पीने, खाना बनाने और पौधे में डालने के लिए करते हैं। पढ़कर हैरान हो गए ना..शॉवर  का पानी कोई कैसे पी सकता है। लेकिन ये सच है वो शॉवर का पानी पीने में इस्तेमाल करते हैं। 

शॉवर का पानी चारकोल से फिल्टर कर पीते हैं

दंपति शॉवर का पानी जमा कर चारकोल से फिल्टर करते हैं। इसके बाद उसका इस्तेमाल पीने, खाना बनाने में करते हैं। वो यहीं पानी पौधे में भी डालते हैं। इसके अलावा वो कपड़ों पर पैसे वेस्ट नहीं करते हैं। वो अपने दोस्तों के साथ पुराने कपड़ों की अदला-बदली करते हैं। शैंपू और साबुन भी वो खुद प्राकृतिक तरीके से बनाते हैं।  इतना ही नहीं वो टॉयलेट पेपर का भी उपयोग करना बंद कर दिए हैं। कपल बताते हैं कि वो मई से टॉयलेट पेपर यूज करना बंद कर दिए हैं। इसकी बजाय वो बोतल से बने पोर्टेबल बिडेट से खुद को साफ करते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Anna Masiello (@hero_to_0)

टॉयलेट पेपर को ना बोलकर हजारों लीटर पानी बचाते हैं

उनका कहना है कि लू रोल से दूर जाने से 14,000 लीटर पानी की बचत हुई है। वहीं, शॉवर के पानी का दोबारा उपयोग करने से 600 लीटर पानी की बचत हुई है। पूर्वोत्तर इटली की रहने वाली इको-इन्फ्लुएंसर अन्ना का कहना है कि लू रोल (टॉयलेट पेपर) छोड़ना मुश्किल नहीं था। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इसके बिना जीना कितना आसान है। उन्होंने बताया कि वो कैसे प्राइवेट पार्ट को साफ करती हैं। एक बोतल में पानी भरकर उसके कैंप में होल करके खुद को साफ कर सकते हैं। इसके बाद कपड़े से पोंछ लें।यह पूरी तरह से साफ और स्वास्थ्यकर है।

उन्होंने समझाया कि औसत व्यक्ति को हर साल टॉयलेट पेपर के 100 रोल मिलते हैं, जो इसे बनाते समय 14,000 लीटर पानी का उपयोग करता है। इसे बंद करके हम इतने लीटर पानी बचा सकते हैं जिसका किसी और चीज में उपयोग हो सकता है।

प्लास्टिक का उपयोग कपल नहीं करते हैं

इसके अलावा वो बताती हैं कि वो जीरो वेस्ट जर्नी की शुरुआत ये देखकर की कि वो कितना कचरा पैदा करते हैं। इसे कम करने के लिए उन्होंने सोचा और आगे बढ़ गए।अब, वे हर छह महीने में केवल एक काला बैग भरती हैं। इसके अलावा वो बांस के टूथब्रश का उपयोग करती हैं।  सिंथेटिक फाइबर को समुद्र में जाने से रोकने के लिए सिंथेटिक फाइबर इक्ट्ठा करती हैं। वो कहती हैं कि पर्यावरण को बचाने के लिए हम जितना कर सकते हैं उतना करते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Anna Masiello (@hero_to_0)

एना के इंस्टाग्राम पर 43.1 हजार फॉलोअर्स हैं। वो आए दिन वीडियो शेयर करके बताती हैं कि जीरो वेस्ट लाइफस्टाइल कैसे जी सकते हैं। वो बताती हैं कि कम खर्च में और नेचर को नुकसान पहुंचाए बिना भी कैसे खुशहाल जिंदगी जी सकते हैं। 

और पढ़ें:

इस शख्स ने 9 महिलाओं से की शादी, सबके साथ 'बेड रोमांस' करने के लिए बनाया रोस्टर लेकिन अब...

बेटी ने किया प्यार तो पिता ने सोते वक्त की यह खौफनाक हरकत, सुनकर दिल दहल उठेगा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios