Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस तरह से घर पर बनाएं रेड, ब्राउन और पिंक कलर के आईलाइनर, ट्राई करें ये आसान हैक्स

क्या आप भी मेकअप करने के लिए हजारों रुपए के प्रोडक्ट खरीदते हैं? तो आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर में अलग-अलग कलर के आईलाइनर बना सकते हैं वह भी बिना पैसे खर्च किए।
 

Eye Makeup tips: try this five homemade eyeliner for free dva
Author
First Published Oct 30, 2022, 9:05 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए लोग तरह-तरह के आईलाइनर या काजल का प्रयोग करते हैं। आजकल से ब्लैक ही नहीं बल्कि ब्राउन, रेड और पिंक कई तरह के आईलाइनर चलन में है, जो मार्केट में बहुत महंगे दामों में मिलते हैं। ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि क्या घर पर आईलाइनर बनाया जा सकता है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप चुटकियों में अलग-अलग रंग के नेचुरल आईलाइनर घर पर बना सकते हैं। यह झटपट बन भी जाते हैं और आंखों को कोई नुकसान भी नहीं होता है...

कोको पाउडर आईलाइनर
अगर आप ब्लैक आईलाइनर का इस्तेमाल करके बोर हो गई हैं, तो कोको पाउडर का इस्तेमाल करके ब्राउन आईलाइनर बना सकते हैं। इसके लिए एक छोटी कटोरी में एक चम्मच कोको पाउडर डालें। पानी या गुलाब जल की कुछ बूंदें डालने के बाद अच्छी तरह मिलाएं। इसे गाढ़ा रखें (जेल की तरह)। इसे ऊपरी और निचली दोनों लैश लाइनों पर लगाया जा सकता है।

बादाम आईलाइनर
बादाम किसी भी किचन शेल्फ पर आसानी से मिल जाते हैं। बादाम आईलाइनर एक नेचुरल आईलाइनर है, जो प्राचीन काला से बनाया जाता है, यह आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाता है और आंखें बड़ी और सुंदर दिखाता है। इसे बनाने के लिए एक मोमबत्ती जलाएं और बादाम को एक चिमटी का उपयोग उठाएं और मोमबत्ती के ऊपर जलने दें। एक बटर नाइफ का उपयोग करके, बादाम के काले और धुएं के रंग में बदलने के बाद, सभी काली कालिख को एक कंटेनर में खुरचें। इसके बाद बादाम के तेल की दो बूंदें डालें और इसे स्टोर करके रख लें।

बीटरूट आईलाइनर
अगर आप अपने आईलाइनर के रंगों के साथ एक्सपेरीमेंट करना चाहते हैं, तो बीटरूट आईलाइनर आपके परफेक्ट गुलाबी आईलाइनर देगा। इसके लिए चुकंदर को अच्छे से पीस लें। चुकंदर के रस को छानकर एक प्याले में निकाल लीजिए। एक कटोरी में एक चम्मच चुकंदर का रस मिला लें, फिर उसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अपनी आंखों के ऊपर लगाएं।

चारकोल आईलाइनर
ब्लैक आईलाइनर में उपयोग किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण चीज एक्टिवेटेड चारकोल है। इसे पानी या किसी भी त्वचा के तेल, जैसे नारियल, बादाम, या जोजोबा के साथ मिलाया जा सकता है। इसके लिए एक छोटी कटोरी में दो कैप्सूल या आधा चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल डालें, फिर पानी या तेल की कुछ बूंदे डालें और मिलाएं। फिर पतले मेकअप ब्रश की मदद से आईलाइनर लगाएं।

कुमकुम आईलाइनर
आपके क्लासी लुक को फ्लॉन्ट करने के लिए डीप रेड आईलाइनर परफेक्ट रहेगा। यह तुरंत चेहरे पर चमक लाता है। एक छोटी कटोरी में एक चम्मच ऑर्गेनिक कुमकुम पाउडर डालें। गुलाब जल या पानी की कुछ बूंदें डालें और इन्हें आपस में मिला लें। इसे ब्रश की मदद से लैश लाइन्स पर लगाएं। 

और पढ़ें: Chhath Puja 2022 : ना होगी कमजोरी- ना आएंगे चक्कर, बस इस तरह करें 36 घंटों का व्रत

पति ने पत्नी को 'तोहफे'में दिया प्रेमी, खुद इस दुनिया को कह गया अलविदा, पढ़ें रियल लाइफ की फिल्मी स्टोरी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios