ट्रेवलिंग के दौरान खुद को कैसे फिट रखते है सेलिब्रिटी, जानें उनकी इंस्ट्रक्टर अंशुका से बेहतरीन टिप्स

| Nov 27 2022, 04:05 PM IST

ट्रेवलिंग के दौरान खुद को कैसे फिट रखते है सेलिब्रिटी, जानें उनकी इंस्ट्रक्टर अंशुका से बेहतरीन टिप्स
ट्रेवलिंग के दौरान खुद को कैसे फिट रखते है सेलिब्रिटी, जानें उनकी इंस्ट्रक्टर अंशुका से बेहतरीन टिप्स
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

अक्सर हमारे मन में सवाल रहता है कि सेलिब्रिटी इतना ट्रैवल करते हैं फिर वह अपनी फिटनेस का ध्यान किस तरह से रखते हैं? तो चलिए आपको बताते हैं योग इंस्ट्रक्टर अंशुका के कुछ ऐसे टिप्स जो वेकेशन के दौरान सभी के काम आ सकते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क: अक्सर जब हम कभी छुट्टियों पर जाते हैं तो हम एक्सरसाइज वगैरा सब छोड़ देते हैं और खाने में भी अनाप-शनाप चीजों का सेवन करने लगते हैं। जिससे सेहत का कबाड़ा हो जाता है, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप वेकेशन में भी फिट बने रहें और वहां से आने के बाद आपका वेट ना बढ़े तो हम आपको बताते हैं पांच एक्सरसाइज जो आप ट्रैवलिंग के दौरान आसानी से कभी भी कहीं भी कर सकते हैं। इसे सेलिब्रिटी योगा इंस्ट्रक्टर अंशुका परवानी ने हाल ही में अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया और यूजर्स को बताया है कि कैसे ट्रैवलिंग के दौरान भी आप हेल्दी और फिट रह सकते हैं

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ANSHUKA YOGA (@anshukayoga)

Subscribe to get breaking news alerts

वेकेशन वर्कआउट के लिए 5 क्विक एक्सरसाइज 
जंपिंग जैक्स

इसे करने के लिए अपने हाथों को बगल में और पैरों को एक साथ रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं। अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ें और फिर कूदें।जब आप कूदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग फैला लिया है, फिर अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर फैलाएं। जिस स्थिति में आपने शुरुआत की थी, उस पर वापस कूदें। ऐसा एक से दो मिनट तक करें।

रीढ़ और कंधे की एक्सरसाइज
इसे करने के लिए अपने शरीर को प्लैंक पोजीशन में रखते हुए अपनी हथेलियों को योगा मैट पर रखें। अपने दाहिने पैर को अपनी दाहिनी हथेली के पास ले जाएं। अपनी दाहिनी बांह को सामने रखें और अपने दाहिने हाथ को ऊपर की ओर फैलाएं। ऐसा ही अपने बाएं हाथ और पैर के साथ भी करें। इसे कम से कम 10 बार दोहराएं।

स्क्वाट
अपने पैरों को हिप्स की चौड़ाई से थोड़ा चौड़ा करके खड़े हो जाएं। टखनों और घुटनों पर झुकते हुए अपने कूल्हों को पीछे ले जाएं और अपने घुटनों को थोड़ा दबाएं। अपने पैर की उंगलियों और एड़ी को जमीन पर रखते हुए स्क्वाट पोजीशन में बैठें। अपनी छाती को ऊपर और कंधों को पीछे रखें। फिर खड़े होने की स्थिति में लौटने के लिए अपने पैरों को सीधा करें। ऐसा कम से कम 10 बार करें।

जम्प स्क्वाट
जम्प स्क्वाट करने के लिए स्क्वाट पोजीशन पर आ जाए। शरीर को फर्श से ऊपर और अपने पैरों को पूरी तरह फैलाकर रखें। छलांग लगाकर ऊपर नीचे स्क्वाट्स करें और तुरंत अगली छलांग दोहराएं। ऐसा कम से कम 10 बार करें।

inchworms (इंचवॉर्म्स)
अपने पैरों को चौड़ा करके सीधे खड़े हो जाएं। नीचे जमीन की ओर देखें और अपने हाथों को अपने पैरों के सामने फर्श की ओर पहुंचाना शुरू करें। अपनी पीठ को आगे की ओर झुकने दें और अपने घुटनों को जरुरत के हिसाब से थोड़ा सा मोड़ लें, ताकि आपके हाथ जमीन तक पहुंच सकें। अपने हाथों को अपने पैरों के सामने फर्श पर रखें और फिर एक-एक करके आगे बढ़ने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें। जैसे ही आपका शरीर सीधा होना शुरू होता है, अपनी एड़ी को फर्श से ऊपर उठने दें। अपने पैरों को सीधा रखें और अपने पैरों को एक-एक करके तब तक आगे बढ़ाना शुरू करें, जब तक कि वे आपके हाथों तक न पहुंच जाएं। धीरे-धीरे अपनी पीठ को कूल्हों से ऊपर की ओर घुमाते हुए खड़े होने की स्थिति में लौट आएं। ऐसा कम से कम 10 बार करें।

और पढ़ें: लाल रंग की इस सब्जी को करें डाइट में शामिल और इन 5 बीमारियों को कहें अलविदा

FIFA World Cup 2022: इतनी हॉट है लियोनेल मेसी की वाइफ, 3 बच्चों के बाद भी है इतनी फिट