Asianet News HindiAsianet News Hindi

लाल रंग की इस सब्जी को करें डाइट में शामिल और इन 5 बीमारियों को कहें अलविदा

हमारे भारतीय खजाने में कई ऐसी सब्जियां है जो स्वाद ही नहीं सेहत में भी फायदेमंद होती हैं। उन्हीं में से एक है चुकंदर है यानी कि बीटरूट। आइए आज हम आपको बताते हैं इसे खाने के फायदे।

Winter food tips 5 benefits of beetroot why you should include it in your diet dva
Author
First Published Nov 22, 2022, 10:43 AM IST

फूड डेस्क : सर्दियों के मौसम में बाजारों में तरह-तरह की सब्जियां आती है। हरी पत्तेदार सब्जियों से लेकर मूली, चुकंदर, गाजर और शलगम तक बाजारों में मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं लाल रंग का छोटा सा बीटरूट यानी कि चुकंदर आपकी सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। जी हां, यह चुकंदर जरूरी विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों से समृद्ध होता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आप कई सारी बीमारियों से बचे रहते हैं। आइए हम आपको बताते चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व और इसे खाने से आपको किन बीमारियों से निजात मिल सकती है इसके बारे में...

चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व
चुकंदर पोषण से भरपूर होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण शामिल होते हैं जो कोशिकाओं की हानि से बचाते हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं। ये सूजन को कम करता है और कैंसर और अन्य बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। इसमें कैलोरी, गुड़ फैट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन सहित कई अन्य कई तत्व मौजूद होते हैं। 

कैंसर जैसी बीमारी से बचाएं
कई रिसर्च में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि चुकंदर से बने कुछ रसायनों में कैंसर विरोधी प्रभाव हो सकते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से प्रोटेस्ट कैंसर की कोशिकाओं को नियंत्रित रखा जा सकता है।

स्टैमिना बढ़ाए
चुकंदर और इसका जूस एक्सरसाइज के दौरान आपके दिल और फेफड़ों को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। चुकंदर से निकलने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड आपकी मांसपेशियों में खून के प्रवाह को बढ़ाता है। कुछ एथलीट भी व्यायाम करते समय चुकंदर खाते हैं या चुकंदर का रस पीते हैं।

हृदय रोग और स्ट्रोक को रोकें
चुकंदर फोलेट से भरपूर होता है जो कोशिकाओं को बढ़ाने और बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है। फोलेट रक्त वाहिकाओं को होने वाले नुकसान को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम किया जा सकता है।

पाचन स्वास्थ्य में सुधार
चुकंदर फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन में सुधार करता है और गैस, अपच, ब्लोटिंग और पेट दर्द की समस्या को दूर करता है।

लीवर को स्वस्थ रखें
नियमित रूप से चुकंदर या इसका रस पीने से, कुछ निश्चित लीवर एंजाइमों की मात्रा में वृद्धि पाई गई है। ये इसकी रक्षा करने में मदद करते हैं, और फैटी लीवर और अन्य समस्याओं से इसे बचाते हैं।

और पढ़ें: इस बार सर्दियों में सरसों का छोड़ बनाएं चने का स्वादिष्ट साग, इसमें लगाएं स्वाद का तड़का

Winter Recipes: दूध शक्कर की चाय छोड़ इस बार सर्दियों में पीएं ये 5 हर्बल टी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios