Asianet News HindiAsianet News Hindi

इन 5 कारणों से बढ़ने बंद हो जाते हैं बाल,भूलकर भी ना करें ये काम

लंबे स्वस्थ बाल हर महिला का सपना होता है, लेकिन आपके बाल नहीं बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इसकी 5 वजहें।

Hair care tips: 5 reasons why your hair is not growing dva
Author
First Published Sep 6, 2022, 11:45 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : घने मुलायम और लंबे बाल (Hair) हर किसी को पसंद होते हैं। लेकिन आजकल खराब लाइफस्टाइल, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण बाल रफ डैमेज और बढ़ना भी कम हो गए हैं। क्या आप जानते हैं कि बालों के बढ़ने के पीछे क्या कारण होते हैं? अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं ऐसे पांच कारण जिसकी वजह से बालों की ग्रोथ कम (5 reasons of hair damage) हो जाती है और आपको इन चीजों को करने से बचना चाहिए...

बालों में हीट का प्रयोग करना 
आजकल अधिकतर लोग अपने बालों को स्टाइलिंग करने के लिए स्ट्रेटनर, कर्लर, ब्लो ड्रायर और ना जाने कितनी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। यह आपके बालों को कमजोर बनाता है और बालों की ग्रोथ को भी रोकता है। इतना ही नहीं ज्यादा समय तक बालों को गर्माहट देने से बाल बीच से कमजोर हो जाते हो बीच से ही टूटने लगते हैं।

हेयर केयर रूटीन फॉलो ना करना
भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास हेयर केयर रूटीन फॉलो करने का समय नहीं होता है। ऐसे में उनके बाल और ज्यादा डैमेज, रूखे और बेजान हो जाते हैं। साथ ही बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है। अगर आप हफ्ते में एक दिन भी प्रॉपर हेयर ऑयलिंग, डीप कंडीशनर और मास्किंग करेंगे तो आपके बाल बढ़ेंगे भी और हेल्दी भी होंगे।

दो मुंहे बाल
स्प्लिट एंड्स या दो मुंहे बाल बालों की ग्रोथ को रोकते हैं और यह रूखे, बेजान और डल नजर आते हैं। ऐसे में अगर आप दो मुंहे बालों से परेशान हैं, तो आपको इन्हें कटवा देना चाहिए। इससे बालों की ग्रोथ तेजी से होती है।

पोषक तत्वों की कमी 
विटामिन और मिनरल्स की कमी बालों की ग्रोथ को रोक सकती है। हमारे बालों के लिए आयरन, प्रोटीन, बायोटीन और जिंक जैसे पोषक तत्व बहुत जरूरी होते हैं। अगर आपके शरीर में इसकी कमी है तो बालों का बढ़ना रुक सकता है। 

स्वास्थ्य समस्याएं 
अगर आप थायराइड, हार्मोनल इमबैलेंस या पीसीओडी जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो यह आपके बालों की हेल्थ के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। इन बीमारियों से ग्रसित लोगों के बाल कम बढ़ते हैं। ऐसे में आप अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

और पढ़ें: लड़के के प्राइवेट पार्ट की हालत देख डॉक्टर हैरान, कहा- यह कैसे हो गया

Health tips: अगर आपको ये 5 बीमारियां हैं तो भूलकर भी ना करें घी का सेवन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios