Asianet News HindiAsianet News Hindi

पार्लर के महंगे Spa को छोड़ घर में कुछ इस तरह से करें हेयर स्पा, पाएं रेशमी और मुलायम बाल

अक्सर हेयर स्पा करवाने के लिए आप बड़े-बड़े सैलून जाते होंगे, लेकिन आज हम आपको बताते हैं घर में ही इन ईजी स्टेप में हेयर स्पा करने का तरीका।

Hair care tips: how to do hair spa at home here are steps dva
Author
First Published Sep 14, 2022, 2:22 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : धूल-मिट्टी, डस्ट, पोलूशन इससे बालों को बचाने के लिए अक्सर महिलाएं हेयर स्पा लेती हैं। ब्यूटी पार्लर, सैलून में यह ₹500 से लेकर ₹5000 तक किए जाते हैं। ऐसे में कई महिलाओं का सवाल रहता है कि क्या हम घर पर ही हेयर स्पा (hair spa) नहीं कर सकते हैं? तो चलिए आज आपकी इस समस्या को दूर करते हैं और आपको बताते हैं कि कैसे आप बिना पैसे खर्च किए पार्लर से भी ज्यादा अच्छी तरह से घर में हेयर स्पा (hair spa at home) कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस यह स्टेप्स फॉलो करनी होगी..

स्टेप 1
अगर आप घर में सर्फर हेयर स्पा करना चाहते तो सबसे पहले घर का माहौल स्पा की तरह बना लें। लाइट्स डिम कर दें और अपने पास अच्छी सी कैंडल जला लें। 

स्टेप 2
हेयर स्पा करने के लिए एक छोटे से बर्तन में 1 से 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल या जैतून का तेल गर्म करें। आप इसे माइक्रोवेव में या स्टोव पर कर सकते हैं। जब ये हल्का गुनगुना हो जाए, तो हल्के हाथों से अपने बालों में मसाज करें। ये काम आप अपनी मां या दादी से करवाएं और मजा आएगा।

स्टेप 3
अब एक साफ तौलिये को गर्म पानी में डुबोएं। अतिरिक्त पानी को निकाल दें ताकि वह गीला हो जाए। अपने सिर और बालों के चारों ओर तौलिया लपेटें। जरूरत पड़ने पर इसे एक क्लिप से सुरक्षित करें और इसे 10-15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें।

स्टेप 4
अब बालों में से तेल निकालने के लिए माइल्ड शैम्पू का प्रयोग करें। यदि आपके बाल बहुत रूखे हैं तो आप कंडीशनर लगा सकते हैं। लेकिन अगले चरण में मास्क अपने आप ही बालों को पर्याप्त पोषण देगा।

स्टेप 5
बाल धोने के बाद आप अपनी पसंद के किसी भी प्रकार के हेयर मास्क का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन बाजार के हेयर मास्क की जगह आप घर पर हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके लिए आधे केले को मैश कर लीजिए। इसमें एलोवेरा जेल, विटामिन ई की कैप्सूल, शहद और चाहे तो एक अंडा मिला सकते हैं और इससे बालों में जड़ से लेकर सिरे तक अच्छी तरह से लगाए और एक शावर कैप से कवर करके इसे 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें।

स्टेप 6
अंत में एक माइल्ड शैम्पू और गुनगुने पानी से मास्क को धो लें। फिर कंडीशनर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। यह आपके बालों को और अधिक मुलायम बनाने में मदद करेगा। इसके बाद दोबारा बालों को धो लें और सॉफ्ट टॉवल से बालों को पोंछ लीजिए।

और पढ़ें: लिपस्टिक हो गई है एक्सपायर तो फेंके नहीं बस इस तरह से करें इस्तेमाल

40 के बाद भी सेक्स लाइफ में चाहिए वही 25 वाली एनर्जी, तो इस तरह से बूस्ट करें पावर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios