Asianet News HindiAsianet News Hindi

बेली फैट करना हो कम या घटना हो वजन, खाने-पीने में ये 3 टिप्स को जरूर करें फॉलो

वजन कम करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं। लेकिन खानपान की सही आदत नहीं होने की वजह से इसका फायदा मिलता दिखाई नहीं देता है। खानपान के दौरान तीन टिप्स फॉलो करके हम अपने ना सिर्फ वजन पर काबू पा सकते हैं, बल्कि फ्लैट बेली भी पा सकते हैं।

improve eating and drinking habits to lose weight and reduce belly fat NTP
Author
Delhi, First Published Jun 30, 2022, 12:33 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. बदलते दौर में हमारे दिनचर्या पूरी तरह बदल गई है। कई लोगों को दोपहर में ऑफिस जाना पड़ता है और वो देर रात घर लौटते हैं। ऐसे में उनका उठना भी काफी देरी से होता है। जिसकी वजह से वो नाश्ता नहीं कर पाते हैं। वो सीधे लंच करते हैं या जब भूख लगती है तब खाते हैं। लेकिन खाने का टाइम फिक्स नहीं होने की वजह से जब भी भूख लगती है लोग खाने लगते हैं। इससे ओवरइटिंग होता है। जिसकी कारण वजन बढ़ जाता है। आइए जानते हैं सही खानपान के जरूरी तीन नियम। (फोटो साभार: https://www.freepik.com/free-photo/young-happy-woman-eating-salad-table) 

टिप्स 1- एक बार में बहुत सारा खाना खाने से करें परहेज

हम भारतीय एक बार में खाना खाकर पेट भरने पर यकीन करते हैं। जिसकी वजह से भोजन अच्छी तरह पचता नहीं है। लेकिन एक बार खाने की बजाय हमे थोड़ा-थोड़ा भोजन लेना चाहिए। जिससे फैट बर्न होने की स्पीड तेज होती है और मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहता है। तो दिन में 3 बार खाने की बजाय 4 से 5 बार मिल लें। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और मोटापा नहीं घेरता है।

टिप्स 2- डाइट को राजा-रंक की तरह बांटे

कई बार आपने सुना होगा कि सुबह का नाश्ता राजा की तरह, दोपहर का राजकुमार और रात का भोजन भिखारी की तरह लेना चाहिए। अगर आपकी दिनचर्या ऐसा अलाउ करती है तो बिल्कुल इसे फॉलो कीजिए। सुबह में पोषण से भरपूर हैवी नाश्ता कीजिए। दोपहर में थोड़ा लाइट भोजन कीजिए और रात में तो बिल्कुल ही खाना खाए। सोने से दो घंटे पहले भोजन कर लें और बेड पर जाने से पहले 20 मिनट जरूर टहलें। अगर आप नाश्ता नहीं कर पाते हैं तो दोपहर के भोजन में सुनिश्चित करें कि सारे  पोषण तत्व उसमें मौजूद हो।

टिप्स 3- खाने के बीच गैप जरूरी है

अगर आप सुबह में जगह जाते हैं तो भूलकर भी नाश्ते करने से परहेज मत करें। सुबह का नाश्ता छोड़ने से शरीर में कमजोरी आने लगी है। कोशिश करें कि 7 से 8 बजे बीच आप ब्रेकफास्ट कर लें। इसके 4 से 5 घंटे बाद लंच करें। अगर किसी वजह से आप लंच नहीं कर पाते हैं तो फिर जूस लें। ऑफिस में लंच करने के बाद 10 मिनट जरूर वॉक करें, फिर कुर्सी पर बैठकर काम करें। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो मोटापा का शिकार हो सकते हैं। सबसे जरूरी बात खाना चबा-चबा कर खाएं। 

और पढ़ें:

बेहद ही शक्की होते हैं ये 3 राशि वाले लोग, पार्टनर की लाइफ बेवजह मचाए रखते हैं तबाही

क्या है गर्मी में नारियल पानी पीने का सही समय, ले सकते हैं इसका डबल फायदा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios