Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या आप भी झड़ते बालों से परेशान? तो अपनाएं करीना कपूर की डाइटिशियन रुजुता दिवेकर के ये 3 टिप्स

क्या अभी झड़ते बालों से परेशान हैं? तो आज हम आपको बताते हैं करीना कपूर की डायटीशियन रुजुता दिवेकर के उन 3 टिप्स के बारे में जिससे झड़ते हुए बालों को कम किया जा सकता है।

Kareena Kapoor's nutritionist rujuta Diwakar share how to stop hair fall dva
Author
First Published Sep 2, 2022, 8:27 AM IST

हेल्थ डेस्क : अक्सर सेलिब्रिटीज के बालों (Hair) को देखकर हमें यह लगता है कि इनके बाल कितने हेल्दी, सिल्की और शाइनी है। इसके पीछे सही डाइट और एक प्रॉपर रूटीन शामिल होती है। जिसके चलते उनके बाल घने मुलायम और खूबसूरत होते हैं। लेकिन आम जिंदगी में लोग अपने बालों की इतनी केयर नहीं करते जिसके चलते उन्हें अमूमन बाल झड़ने, ड्राई हेयर और रफ हेयर का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर (rujuta Diwakar) के वह हेयर केयर टिप्स जिसके जरिए आप अपने गिरते हुए और बेजान बालों को फिर से घने, मुलायम और चमकदार बना सकते हैं।

मेथी दाना 
सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने हाल ही में अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने बताया कि मेथी दाना हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आप उसका सेवन भी कर सकते है और अपने बालों में भी लगा सकते हैं। दरअसल, मेथी दाना हार्मोन चें की वजह से हो रहे हेयर फॉल को रोकता है और शरीर में इंसुलिन लेवल को भी बढ़ाता है। इसके लिए आप रोज सुबह मेथी दाने का पानी पी सकते हैं या फिर अपने खाने में मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा बालों में लगाने के लिए आप मेथी दाने को नारियल तेल में गर्म कर लें। जब यह हल्का गुनगुना हो तब अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से मसाज करें। इससे बाल झड़ना कम होते हैं।

हलीम के बीज
हलीम के बीच आपकी स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह आयरन से भरपूर होता है जो आपके शरीर में इसकी कमी को पूरा कर आपके बालों और स्किन को हेल्दी बनाता है। हलीम के बीज का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। रात को पानी में भिगोकर दूध के साथ सुबह इसे पी सकते हैं या फिर हलीम के बीज के लड्डू भी बना सकते हैं।

जायफल 
हमारे किचन में ही कई ऐसे इनग्रेडिएंट मौजूद हैं, जो हमारी स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। उन्हीं में से एक है जायफल, जिसमें विटामिन बी 6, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह गिरते हुए बालों को कम करने के साथ ही बालों की स्ट्रेंथ भी बढ़ाता है। आप जायफल और हलीम के बीज का एक साथ सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए दूध में हलीम के बीच के साथ आप थोड़ा सा जायफल मिक्स करके इसका सेवन रोज करें। इससे झड़ते बालों से छुटकारा मिल जाता है।

और पढ़ें- क्या छोटे ब्रेस्ट साइज की वजह से आपका कॉन्फिडेंस भी होता है कम, तो करें इस तेल की मसाज

डिनर के बाद बस 2 मिनट का वॉक, इस जानलेवा बीमारी को कर सकता है कंट्रोल, स्टडी में खुलासा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios