Asianet News HindiAsianet News Hindi

डिनर के बाद बस 2 मिनट का वॉक, इस जानलेवा बीमारी को कर सकता है कंट्रोल, स्टडी में खुलासा

रात में खाने के बाद तेज चलना भोजन को पचाने में मदद करता है। लेकिन खाने के बाद सिर्फ 2 मिनट का वॉक भी कई तरह के स्वास्थ्य लाभ पहुंचा सकता है। नए स्टडी में इसका खुलासा हुआ है।

two minute walk after dinner can slash your risk of silent killer NTP
Author
Delhi, First Published Aug 9, 2022, 2:28 PM IST

हेल्थ डेस्क. लिमरिक यूनिवर्सिटी ( University of Limerick) के वैज्ञानिकों ने पाया कि भोजन के बाद हल्की-फुल्की सैर बल्ड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है, जो टाइप 2 डायबिटीज जैसी जटिलताओं को दूर करने में मदद कर सकती हैं। वैज्ञानिको ने सुझाव दिया कि 15 मिनट का वॉक तो बहुत अच्छा है, लेकिन 2 से 5 मिनट का 'मिनी वॉक' भी कुछ हेल्थ बेनिफिट पहुंचाती है।

खाना खाने के 60-90 मिनट के बीच वॉक पर निकलें

विशेषज्ञों ने खाना खाने के 60 से 90 मिनट के भीतर थोड़ी देर टहलने की सलाह दी है।उनका मानना ​​है कि यह ब्लड शुगर स्पाइक्स को कम करने का सबसे अच्छा समय है, क्योंकि उस समय ब्लड शुगर का स्तर चरम पर होता है। ब्लड शुगर स्पाइक्स तब होते हैं जब आपका ब्लड शुगर बढ़ जाता है और फिर खाने के बाद तेजी से गिर जाता है। समय के साथ, आपका शरीर ब्लड शुगर को प्रभावी  ढंग से कम करने में सक्षम नहीं हो सकता है, जिससे टाइप 2 डायबिटीज  हो सकता है। इसलिए ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना और ब्लड शुगर स्पाइक्स से बचना महत्वपूर्ण है।

ब्लड शुगर को वॉक नियंत्रित करता है

स्टडी, जिसे स्पोर्ट्स मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित किया गया था, ने सात अध्ययनों के परिणामों को देखा, जिसमें बैठने बनाम खड़े होने या चलने और हृदय स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव की तुलना की गई, जिसमें इंसुलिन और ब्लड शुगर का स्तर शामिल है। वैज्ञानिकों ने पाया कि भोजन के बाद खड़े रहना बैठने से बेहतर है लेकिन ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में तेज चलना सबसे प्रभावी था। जब प्रतिभागी अपने भोजन के बाद चले, तो उनके ब्लड शुगर के स्तर में उन लोगों की तुलना में अधिक धीरे-धीरे उतार-चढ़ाव हुआ, जो बस बैठे थे।

डायबिटीज से हो सकती है कई जानलेवा बीमारी

टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए रोग का प्रबंधन करने के लिए ब्लड शुगर के स्तर को यथासंभव स्थिर रखना और हृदय रोग, दृष्टि हानि और गुर्दे की बीमारी जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करना महत्वपूर्ण है। टाइप 2 डायबिटीज एक पुरानी लेकिन प्रबंधनीय स्थिति है, हालांकि इसके साथ लोगों में अन्य घातक बीमारियों के विकसित होने या दिल का दौरा या स्ट्रोक होने की संभावना अधिक होती है। शोध के के मुख्य लेखक एडन बफे ने कई तरीकों का सुझाव दिया जिससे लोग अपने दैनिक जीवन में इस अतिरिक्त चलने को शामिल कर सकें। उन्होंने कहा कि मैं सभी को अपने दिनचर्या में टहलने का सुझाव दूंगा। सोने से पहले 5 मिनट का टाइम इसके लिए हर दिन निकालें। दोपहर में खाना खाने के बाद कार्यालय में ही दो मिनट का वॉक करें। 

और पढ़ें:

MONKEYPOX: मंकीपॉक्स ने भी बदला अपना रूप, सामने आए 2 अजीब लक्षण

मां बनने के लिए महिला ने मांगा स्पर्म, तीन पुरुषों ने पूरी की 'जरूरत', बेबी होने पर उठा ये बड़ा सवाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios