Asianet News HindiAsianet News Hindi

50 की उम्र में भी दिखना है 25 जैसा जवां, तो नाभि मे डालें ये 6 चीजें

खूबसूरत और जवान कौन नहीं देखना चाहता है? लेकिन बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर छुरियां और फाइन लाइंस नजर आने लगती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं ऐसे नुस्खे जिनसे आप 50 की उम्र में भी जवान देख सकते हैं।
 

Skin care routine: put these 6 things in your navel to stay away from anti aging dva
Author
First Published Sep 3, 2022, 7:59 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : 40 साल के बाद स्किन डैमेज (Damage skin) होने लगती है और बढ़ते प्रदूषण और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण तो आजकल स्किन और जल्दी खराब होने लगती है। इसमें चेहरे पर ड्राइनेस, झुर्रियां, फाइन लाइंस और काले धब्बे नजर आने लगते हैं, जो बढ़ती उम्र के संकेत (anti aging signs) होते हैं। ऐसे में लोगों का सवाल रहता है कि कैसे हम इन चीजों को कम करें और बढ़ती उम्र में भी हम यंग और जवान नजर आए? तो चलिए आज आपकी इस समस्या को दूर करते हैं और आपको कोई ब्यूटी क्रीम या फिर महंगे प्रोडक्ट नहीं बल्कि वह नुस्खा (skin care tips) बताते हैं जिससे आप 50 की उम्र में भी आधी उम्र की जवान लगेंगे...

नाभि में डालें सरसों का तेल
अगर आपकी स्किन ड्राई होने लगी है और इस पर झुरियां नजर आने लगी हैं, तो आप अपनी नाभि में सरसों का तेल डालें। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट होती है और चेहरे पर एक अलग चमक आती है।

घी 
जी हां नाभि में दो ड्राप घी के डालने से आपको स्किन संबंधी समस्या नहीं होती है और आपकी स्किन साफ, बेदाग और पिंपल फ्री होती है। साथ ही बढ़ती हुई उम्र के लक्षण भी चेहरे पर नजर नहीं आते हैं।

गुलाब जल
गुलाब जल में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो हमारे हमारी स्किन को यंग और जवां बनाए रखते हैं। ऐसे में आप अपनी नाभि में सोते समय गुलाब जल की कुछ बूंदे डाल दें और हल्के हाथों से नाभि के चारों तरफ मसाज करें। ऐसा करने से आपकी स्किन पहले से बेहतर होती है।

बादाम का तेल
बादाम हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है यह तो हम सभी जानते हैं। इसी तरह से बादाम का तेल भी स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप स्किन और हेयर संबंधी समस्याओं से परेशान है तो आप गुनगुना बादाम का तेल अपनी नाभि में डालें और हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे रात भर ऐसे ही रहने दें। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग होती है और बाल झड़ना भी कम होते हैं।

नीम का तेल
उम्र चाहे कोई भी हो कई कई लोग मुंहासों की समस्या से परेशान रहते हैं। इससे उनका पूरा चेहरा खराब हो जाता है। ऐसे में अगर आप नाभि में नीम के तेल की कुछ बूंदें डालें, तो पिंपल, कील मुंहासे जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

कैस्टर ऑयल 
स्क्रीन के अलावा अगर आप झड़ते बाल, रूखे और बेजान बालों से परेशान हैं, तो आप अपनी नाभि में कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल जरूर डालें। इससे बाल घने मुलायम होते हैं और तेजी से बढ़ने भी लगते हैं।

नाभि से स्किन का कनेक्शन 
दरअसल, आयुर्वेद के अनुसार नाभि आपके शरीर का केंद्र बिंदु होता है। यहां से आपके शरीर के बाकी हिस्से नसों के माध्यम से जुड़े होते हैं। यही कारण है कि किसी भी स्किन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए बैली बटन यानी की नाभि का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें आप ऊपर दिए गए तेल और अन्य चीजों को डालकर अपनी स्किन को 10 से 20 साल तक जवां बनाए रख सकते हैं।

और पढ़ें- क्या छोटे ब्रेस्ट साइज की वजह से आपका कॉन्फिडेंस भी होता है कम, तो करें इस तेल की मसाज

डिनर के बाद बस 2 मिनट का वॉक, इस जानलेवा बीमारी को कर सकता है कंट्रोल, स्टडी में खुलासा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios