घर में इस तरह से करें पार्लर वाला हजार रुपए का गोल्ड फेशियल, सिर्फ 5 स्टेप्स में पाएं सोने जैसी चमक

| Dec 08 2022, 12:56 PM IST

घर में इस तरह से करें पार्लर वाला हजार रुपए का गोल्ड फेशियल, सिर्फ 5 स्टेप्स में पाएं सोने जैसी चमक
घर में इस तरह से करें पार्लर वाला हजार रुपए का गोल्ड फेशियल, सिर्फ 5 स्टेप्स में पाएं सोने जैसी चमक
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

सुंदर चमकदार और बेदाग त्वचा कौन नहीं चाहता? लेकिन इसे मेंटेन करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि घर पर कैसे आप हजार रुपए वाला गोल्ड फेशियल कर सकते हैं और पार्लर जैसा ग्लो पा सकते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क : एक्सपर्ट्स मानते हैं कि 30 साल की उम्र के बाद आपको अपनी त्वचा का और ज्यादा ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि स्किन बढ़ती उम्र के साथ पतली होने लगती है और इस पर साइंस ऑफ एजिंग जैसे फाइन लाइंस, रिंकल्स, ब्लैक स्पॉट जैसी चीजें नजर आने लगती हैं। ऐसे में महिलाएं पार्लर जाकर महंगे-महंगे फेशियल कराती हैं। इनमें सबसे पॉपुलर होता है गोल्ड फेशियल, जिसे कराने से सोने जैसी चमक चेहरे पर आ जाती है, लेकिन इसके लिए आपको अपनी जेब खाली करनी पड़ती है, पर अगर आप घर पर ही पार्लर जैसे गोल्ड फेशियल का ग्लो चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं पांच स्टेप्स में कैसे आप घर पर गोल्ड फेशियल कर सकते हैं...

ऐसे करें घर पर गोल्ड फेशियल 
स्टेप-1

फेशियल करने के लिए सबसे पहले आपको क्लींजिंग की जरूरत होती है। यानी कि आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके लिए आप एक कटोरी में कच्चे दूध को लें। इसमें कॉटन को डिप करें और इससे पूरे चेहरे की अच्छी तरह से सफाई कर लें। दूध एक प्राकृतिक क्लींजर होता है, जो चेहरे को अंदर से साफ करता है।

Subscribe to get breaking news alerts

स्टेप 2 
क्लींजर के बाद बारी आती है स्क्रबिंग की, जो आपकी डेड स्किन को रिमूव करने में मदद करता है। इसके लिए आप बाजार के केमिकल युक्त स्क्रब की जगह शहद, चीनी और नींबू को बराबर मात्रा में मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करते हुए डेड स्किन को रिमूव कर लें।

स्टेप-3
क्लींजिंग और स्क्रबिंग के बाद जरूरी होता है स्टीम लेना। इसके लिए एक बड़े बर्तन में गर्म पानी ले लें और एक टॉवल से अपना सिर ढककर धीरे-धीरे अपने पूरे चेहरे पर स्टीम लें। स्टीम लेने से आपके ब्लॉक पोर्स खुल जाते हैं और आपका चेहरा एकदम साफ हो जाता है। स्टीम लेने के बाद आप क्यूटिक की मदद से अपनी नाक और चिन के पास वाइटहेड्स को रिमूव कर सकते हैं। आप चाहे तो एक साफ कपड़े से भी इसे क्लीन कर सकते हैं।

स्टेप 4 
अब बारी आती है मसाज करने की। फेशियल में सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट होता है चेहरे की मसाज करना, ताकि क्रीम आपके चेहरे के अंदर तक चली जाए और आपको इंस्टेंट ग्लो मिले। इसके लिए आप एक चम्मच मलाई में एक चम्मच शहद और विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर अच्छे से फेंट लें। जब इसका क्रीम जैसा पेस्ट बन जाए तो उसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें।

स्टेप-5
आखिरी और सबसे इंपोर्टेंट चीज होती है फेस पैक, जो आपके फेशियल को एकदम इंस्टेंट ग्लो देती है। घर पर गोल्ड फेशियल वाला फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच शहद और चुटकी भर हल्दी का पेस्ट बना लें और इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगा लें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। आपको पहले ही वॉश से अपने चेहरे पर चमक नजर आने लगेगी।

और पढ़ेंप्रेग्नेंसी में आयरन की गोली खाने से क्या बच्चे का रंग होता है काला?

राजपाल यादव ने कराया हेयर ट्रांसप्लांट, बताया बाल लगाने के बाद वो झड़ते हैं या नहीं