Asianet News HindiAsianet News Hindi

दुनिया का वो अमीर गांव, जहां हाईटेक सुविधाओं के बीच न्यूड रहना पसंद करते हैं लोग

दुनिया में कई ऐसी जगह है जहां लोगों के रहन-सहन सबकुछ अलग अजीबो गरीब है। ऐसी जगहों के बारे में जब हम जानते हैं तो हैरान रह जाते हैं। हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां के लोगों के पास धन की कमी नहीं है, लेकिन वो बिना कपड़ों के रहते हैं।

unique village where people live without clothes NTP
Author
First Published Sep 14, 2022, 3:52 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. हम हजारों लाखों रुपए कपड़ों पर खर्च करते हैं। बिना कपड़ों के जीवन की कल्पना ही नहीं कर सकते हैं। लेकिन एक विकसित देश में ऐसा गांव हैं जहां के लोग बिना कपड़ों के रहते हैं। बच्चे हो या फिर बूढ़ें हर कोई यहां नंगा ही घूमता है। जब से यह गांव बसा है तब से लोग इस अजीबो गरीब परंपरा का पालन कर रहे हैं। यह गांव ब्रिटेन में बसा है। जी, हां ब्रिटेन जिसने दुनिया पर कभी राज किया था और आज विकसित देशों में से एक है। फैशन के मामले में भी यह देश अव्वल हैं। लेकिन इसी देश में एक गांव है जहां के लोगों का फैशन से कोई नाता नहीं है।

इस गांव का नाम है  स्पीलप्लाट्ज (Spielplatz) जो  हर्टफोर्डशायर (Hertfordshire) में बसा हैं। हर्टफोर्डशायर का यह गांव ब्रिटेन की सबसे पुरानी कॉलोनियों में से एक है। 90 सालों से ज्यादा समय से लोग यहां नंगे ही रहते हैं। ब्रिटेन के इस सीक्रेट गांव में लोगों के पास पैसों की कमी नहीं हैं। इनके पास दो बेडरूम वाले बंगले हैं। जिनकी कीमत  78 लाख (£85,000) से ज्यादा है। इतना ही नहीं इस गांव में तमाम सुविधाएं भी हैं। शानदार स्विमिंग पूल, बीयर बार, अच्छा खाना सबकुछ मौजूद है। 

1929 में बसाया गया था गांव

1929 में स्पीलप्लाट्स गांव की खोज इसेल्ट रिचर्डसन ने की थी। उन्होंने जोर देकर कहा था कि  प्रकृतिवादियों और सड़क पर रहने वाले लोगों के बीच कोई अंतर नहीं है। चकाचौंध की दुनिया से दूर उन्होंने इस गांव में रहना पसंद किया। नंगे रहने के पीछे वजह खुद को प्रकृति से समीप होना यहां के लोग बताते हैं। 

गांव में पोस्टमैन और डिलीवरी ब्वॉय आते हैं

इस गांव को लेकर दुनिया भर में कई ड्रॉक्यूमेंट्री बन चुकी हैं। यहां पर जिंदगी बहुत सामान्य हैं। यहां पर भी सुपरमार्केट के डिलीवरी ब्वॉय आते हैं। पोस्टमैन आते हैं। सिर्फ अंतर इतना है कि यहां के लोग बिना कपड़ों के जिंदगी गुजारते हैं। बता दें कि स्पीलप्लाट्ज का मतलब प्लेग्राउंड यानी खेल का मैदान। तो अगर आप भी ब्रिटेन घूमने जाना चाहते हैं तो कपड़ों के बिना घूमना पसंद करते हैं तो इस गांव में जा सकते हैं। 

और पढ़ें:

इस एक ट्रिक से 5 मिनट में रोता हुआ बच्चा सो जाएगा, माता-पिता के हेल्थ को भी होगा लाभ

यहां बेटी और दामाद को सुहागरात मनाते देखती है मां, सुबह उठने पर करती है ये काम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios