क्या आप भी सर्दियों में कंबल से मुंह ढककर है सोते? तो हो जाएं सावधान ! इससे हो सकते हैं गंभीर परिणाम

| Dec 03 2022, 01:35 PM IST

क्या आप भी सर्दियों में कंबल से मुंह ढककर है सोते? तो हो जाएं सावधान ! इससे हो सकते हैं गंभीर परिणाम

सार

सर्दी से बचने के लिए अक्सर ठंड के दिनों में लोग कंबल को पूरे सिर तक ओढ़कर सोते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे सोने से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। आइए बताते हैं कैसे।

लाइफस्टाइल डेस्क: वातावरण में धीरे-धीरे ठंड बढ़ती जा रही है और तापमान भी कम होता जा रहा है। खासकर रात के समय टेंपरेचर काफी कम हो जाता है। ऐसे में लोग ठंड से बचने के लिए रात में स्वेटर से लेकर मोजे, सिर पर टोपी और मुंह तक कंबल ढक कर सोते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे सोने से आप कई गंभीर समस्याओं को न्योता दे रहे हैं। जी हां, खुद को पूरी तरह से कवर करके सोने से ब्रेन में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है और इससे कई बीमारियां शरीर में घर कर सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कि ऐसा सोने से क्या दिक्कतें हो सकती हैं...

ब्लड सर्कुलेशन होता है कम 
एक्सपर्ट्स की मानें तो जब हम सिर तक कंबल ढक लेते हैं, तो आपके आसपास मौजूद फ्रेश ऑक्सीजन हम नहीं ले पाते हैं। ऐसे में कंबल के अंदर जो ऑक्सीजन मौजूद होती है उसी को बार-बार लेने छोड़ने की प्रक्रिया करते हैं। जिससे अशुद्ध हवा आपके शरीर में चली जाती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन पर भी प्रभाव पड़ता है और श्वसन संबंधी समस्याएं भी होने लगती हैं।

Subscribe to get breaking news alerts

फेफड़ों पर पड़ता है असर 
सिर से पांव तक खुद को ढक कर सोने से फेफड़ों पर असर पड़ता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो कई महीनों तक जो लोग इस तरह से सोते हैं, उनके फेफड़े सिकुड़ने लगते हैं, क्योंकि फिर फेफड़ों में गैस एक्सचेंज कम हो जाता है और इससे अस्थमा, डिमेंशिया, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती है।

घबराहट और घुटन 
खुद को पूरी तरह से ढक कर सोने से सबसे ज्यादा घबराहट और घुटन की समस्या होती है। इससे सफोकेशन होने लगता है और सांस लेने में भी समस्या होती है। वैसे ही ठंड के दिनों में घरों में वेंटिलेशन प्रॉपर नहीं हो पाता है, क्योंकि खिड़की और दरवाजे हम बंद रखते हैं। ऐसे में कमरे में भी शुद्ध हवा कम ही रहती है। ऊपर से आप रजाई या कंबल अपने सिर तक ढक लेते हैं, तो इससे सफोकेशन हो सकता है।

त्वचा संबंधी समस्याएं 
कंबल और रजाई में बैक्टीरिया सबसे ज्यादा पनपते हैं। ऐसे में अगर आप पूरे सिर तक इसे ढक कर सोते हैं, तो इससे स्किन में डस्ट के पार्टिकल्स चले जाते हैं और इससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

रजाई कंबल ही नहीं मोजे पहनने से भी होती है समस्याएं 
सर्दी के दिनों में अगर आप मोजे पहन कर सोते हैं, तो इससे भी ब्लड सर्कुलेशन कम हो सकता है और शरीर का तापमान बढ़ सकता है। इतना ही नहीं इससे मांसपेशियों में खिंचाव होता है और पैरों में झनझनाहट और जकड़न भी होने लगती है। ऐसे में रात के समय आपको मोजे पहनकर भी नहीं सोना चाहिए।

और पढ़ें: स्टडी में हुआ खुलासा ज्यादा साइकिल चलाने से बढ़ रहा पुरुषों में नपुंसकता का खतरा! जानें कैसे

पॉप सिंगर के डैड की ब्रेन ट्यूमर से हुई मौत, इस बीमारी के 8 लक्षण को जरूर करें नोट