Asianet News Hindi

23 साल की महिला ने दिया 6 बच्चों को जन्म, डिलीवरी में लगे 35 मिनट

मध्यप्रदेश के श्योपुर जिला चिकित्सालय में शनिवार को 23 वर्षीय महिला ने एक प्रसव में छह बच्चों को जन्म दिया है, हालांकि जन्म के कुछ देर बाद ही दो बच्चों की मौत हो गई। 

23-year-old woman gives birth to 6 children, takes 35 minutes to deliver KPB
Author
Sheopur, First Published Feb 29, 2020, 9:43 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

श्योपुर. मध्यप्रदेश के श्योपुर जिला चिकित्सालय में शनिवार को 23 वर्षीय महिला ने एक प्रसव में छह बच्चों को जन्म दिया है, हालांकि जन्म के कुछ देर बाद ही दो बच्चों की मौत हो गई। सिविल सर्जन डॉ आर बी गोयल ने बताया कि बड़ोद तहसील की निवासी मूर्ति माली ने शनिवार सुबह जिला चिकित्सालय में निर्धारित अवधि से पहले गर्भावस्था के 28 वें सप्ताह में आज सुबह छह बच्चों को जन्म दिया।

2 बच्चियों की मौके पर ही मौत 
उन्होंने बताया कि इनमें चार बालक और दो बालिकाएं थीं, सभी बच्चों का वजन बहुत कम था इस कारण दो बालिकाओं की प्रसव के कुछ देर बाद ही मौत हो गई। उन्होंने बताया कि इन नवजात बालिकाओं का वजन क्रमश: 390 और 450 ग्राम था। उन्होंने बताया कि शेष जीवित चार नवजात बच्चों का वजन भी काफी कम है और चिकित्सकों द्वारा सतत निगरानी कर उनका उपचार किया जा रहा है।

35 मिनट तक चला प्रसव 
उन्होंने बताया कि महिला को सामान्य प्रसव हुआ तथा यह लगभग 35 मिनट तक चला। उन्होंने कहा कि निर्धारित अवधि के पहले प्रसव होने से बच्चों का वजन काफी कम रहा है। भोपाल की प्रमुख स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ मीता अग्रवाल ने पीटीआई भाषा से कहा कि यह एक बहुत ही दुर्लभ मामला है।

उन्होंने कहा कि स्वाभाविक तौर पर एक प्रसव में कई बच्चों का जन्म दुर्लभ होता है। इन्फर्टिलिटी का उपचार करने से इसकी संभावना बढ़ जाती है लेकिन यदि महिला को यह सामान्य तौर पर हुआ है तो यह दुर्लभ है।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios