Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Modi के लिए झाबुआ की जैकेट, डिंडोरी की साफा-माला और जोबट से आया धनुष-बाण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार को भोपाल (Bhopal) दौरे पर हैं। वे यहां बिरसा मुंडा (Birsa Munda) की जयंती पर आदिवासी जनजातीय गौरव दिवस (Janjati Gaurav Divas 2021) कार्यक्रम में शामिल होंगे। मोदी को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के आदिवासी समाज ने बड़े उपहार देने की तैयारी की है।

Bhopal PM Narendra Modi presented with Jhabua jacket Dindori safa mala Jobat bow and arrow on behalf of tribal society UDT
Author
Bhopal, First Published Nov 15, 2021, 7:50 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार को भोपाल (Bhopal) दौरे पर हैं। वे यहां बिरसा मुंडा (Birsa Munda) की जयंती पर आदिवासी जनजातीय गौरव दिवस (Janjati Gaurav Divas 2021) कार्यक्रम में शामिल होंगे। मोदी को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के आदिवासी समाज ने बड़े उपहार देने की तैयारी की है। भोपाल के जंबूरी मैदान में पीएम मोदी को आदिवासियों के हाथों से बनी कलाकृतियां भेंट की जाएंगी। इसमें झाबुआ से कोटि (जैकेट) मंगवाई गई है, इसे भीलों ने तैयार किया है। साफा और बीरन माला डिंडौरी के बैगाओं ने तैयार की है। जबकि जोबट के भीलों ने धनुष-बाण बनाकर भेजा है। 

बता दें कि मध्य प्रदेश में गौंड, भील और बैगा समुदाय बड़ी संख्या में रहता है। आदिम जाति विभाग की ओर से ये उपहार एसपीजी को दे दिए गए हैं। इसके अलावा, पद्मश्री सम्मान पाने वाले 2 आदिवासी गौंड चित्रकार भूरी बाई और भज्जु सिंह श्याम की पेंटिंग भी पीएम मोदी को भेंट की जाएगी। जनजातीय संग्रहालय ने 14 पेंटिंग में से दो चित्रकारों की दो पेंटिंग चुनी हैं।

क्या खास है पेंटिंग में
गोंड चित्रकार पद्मश्री भज्जु सिंह श्याम की पेंटिंग में ‘छांव’दिखाई गई है। इसमें एक घने पेड़ के नीचे बहुत से जानवरों बैठे और खड़े देखे जा रहे हैं। आसपास पक्षियों का चित्रांकन भी किया गया है। संग्रहालय अध्यक्ष अशोक मिश्रा ने बताया कि पेंटिंग पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रही है। उन्होंने पेंटिंग के जरिए लोगों को पौधरोपण का संदेश दिया है ताकि वे बड़े होकर छांव देने के साथ ऑक्सीजन भी दें।

शिवपुरी से भी आई है ‘मोदी जैकेट’
शिवपुरी जिले के बदरवास की महिला स्व सहायता समूह प्रगति ने ‘मोदी जैकेट’ तैयार की है। इसे ये समूह भोपाल लेकर आया है। महिला समूह ये जैकेट प्रधानमंत्री को भेंट करेगा। बदरवास में 2500 महिलाएं खादी से जैकेट बनाने का काम करती हैं। इन्होंने की खुद मोदी के लिए विशेष जैकेट बनाई है। इसकी यूपी और बिहार में खासी डिमांड देखने को मिल रही है। इसके साथ ही जनजातीय गौरव दिवस के कार्यक्रम में प्रदर्शनी लगाई गई है, जिसमें 24 प्रोडक्ट हैं, जिनका अवलोकन पीएम मोदी करेंगे।

PM MODI का भोपाल में मिनट टू मिनट कार्यक्रम

  • दोपहर 12.35 बजे भोपाल एयरपोर्ट पहुंचेंगे।
  • दोपहर 1 बजे बीयू हेलीपैड पहुंचेंगे।
  • दोपहर 1.10 बजे जंबूरी मैदान पहुंचेंगे। 
  • यहां पीएम जनजातीय सम्मेलन में शामिल होंगे।
  • दोपहर 3.20 बजे हबीबगंज रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे।
  • शाम 4.20 बजे हबीबगंज से दिल्ली के लिए निकलेंगे।
  • शाम 5.35 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरेंगे प्रधानमंत्री।

PM Modi in Bhopal LIVE : आज भोपाल दौरे पर प्रधानमंत्री, जानिए टाइम शेड्यूल से लेकर पल-पल की अपडेट्स.... 

Janjatiya Gaurav Diwas: Pm Modi रांची में करेंगे संग्रहालय का उद्घाटन, 25 फीट ऊंची होगी बिरसा मुंडा की प्रतिमा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios