Asianet News HindiAsianet News Hindi

12th Result: एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित, एक क्लिक पर यहां देखें..100% पास हुए स्टूडेंट

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं क्लास का रिजल्ट 29 जुलाई यानि आज गुरुवार को जारी कर दिया है। इस बार 12वीं की परीक्षा के लिए एमपी बोर्ड में करीब 7.50 लाख छात्र-छात्राओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। लेकिन अब उनका रिजल्ट को लेकर इंतजार खत्म हो गया। सभी पास हो गए हैं।

madhya pradesh board class 12th result 2021 declared, check here in one click KPR
Author
Bhopal, First Published Jul 29, 2021, 12:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल. मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं क्लास का रिजल्ट 29 जुलाई यानि आज गुरुवार को जारी कर दिया है। प्रदेश के स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने यह परिणाम घोषित किया। छात्र अपने नतीजे शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। साल 2021 के परिणामों में एक भी छात्र के फेल ना होने से इस साल का रिजल्ट 100 फीसदी रहा। वहीं पिछले साल का रिजल्ट 68.81%. रहा था, जिसमें करीब 31 फीसदी छात्र फेल हुए थे।

7.50 लाख छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म
दरअसल, इस बार 12वीं की परीक्षा के लिए  एमपी बोर्ड 12वीं के करीब 7.50 लाख छात्र-छात्राओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। लेकिन अब उनका रिजल्ट को लेकर इंतजार खत्म हो गया। बता दें कि इस बार कोरोना की वजह से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट 10वीं के बेस्ट ऑफ फाइव सब्जेक्ट फॉर्मूले के आधार पर तैयार किया है। इसमें 10वीं क्लास के  पांच सबसे अच्छे परफॉर्मेंस वाले सब्जेक्ट के मार्क्स लिए गए हैं।

इस बार जारी नहीं हुई मेरिट लिस्ट 
बता दें कि इस बार मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है। इतना ही नहीं टॉप 10 स्टूडेंट्स की लिस्ट जारी नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट घोषित होने से मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है।

इन साइट पर जाकर देख सकते हैं अपना रिजल्ट
छात्र और अभिभावक एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://mpbse.mponline.gov.in, http://mpbse.nic.in या http://mpresults.nic.in परजाकर आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र  MPBSE MOBILE ऐप या MP Mobile ऐप पर 'Know Your Result' का चयन करने के बाद अपना रोल नंबर और आवेदन क्रमांक डालकर भी परिणाम देख सकते हैं।

बेबसाइट में कैसे देखें रिजल्ट
छात्रों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाना होगा।
ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
पर्सनल डिटेल्स सबमिट करें और अपना रिजल्ट देखें।
इसे स्टूडेंट्स डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios