Asianet News Hindi

मप्र के स्ट्रीट वेंडर्स के साथ संवाद करेंगे मोदी, आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक और कदम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 सितंबर को मध्यप्रदेश के 4.50 स्ट्रीट वेंडर्स से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संवाद करेंगे। इसे स्वनिधि संवाद नाम दिया गया है। भारत में कोविड-19 महामारी के चलते स्ट्रीट वेंडर्स की जिंदगी पर बुरा असर पड़ा है। उन्हें फिर से आजीविका से जोड़ने और आत्मनिर्भर बनाने पीएम स्वनिधि योजना के तहत यह संवाद किया जा रहा है।
 

Modi street vendors, street vendors awanidhi samvad, self-reliant India
Author
Bhopal, First Published Sep 8, 2020, 6:30 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल, मध्य प्रदेश. देश में कोविड-19 महामारी के चलते परेशानियों का सामना कर रहे मध्य प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 सितंबर को संवाद करेंगे। इसे स्वनिधि संवाद का नाम दिया गया है। मध्‍यप्रदेश के 378 नगरीय निकायों में सार्वजनिक स्‍थान पर पीएम स्‍वनिधि के लाभार्थियों के लिए लेड स्क्रीन पर कार्यक्रम का प्रसारण देखने की व्‍यवस्‍था की गई है। मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इस वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिग के जरिये संवाद में शामिल होंगे। स्ट्रीट वेंडर्स को फिर से आजीविका से जोड़ने और आत्मनिर्भर बनाने यह संवाद किया जा रहा है। स्टीट्र वेंडर्स के लिए पीएम स्वनिधि योजना केंद्र सरकार ने शुरू की है। इसकी शुरुआत 1 जून से हुई थी।


बता दें कि अकेले मध्यप्रदेश में इस योजना के तहत 4.50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इनमें 4 लाख से अधिक को परिचय-पत्र तथा वेंडर प्रमाण-पत्र जारी दिए जा चुके हैं। मध्‍यप्रदेश सरकार ने 2.45 लाख योग्य लाभार्थियों के आवेदन पोर्टल के जरिये बैंकों के समक्ष प्रस्‍तुत कर दिए हैं। इन आवेदनों में से 1.40 लाख को 140 करोड़ की राशि स्‍वीकृत की जा चुकी है। इस योजना के अंतर्गत देश में कुल स्‍वीकृत आवेदनों में से 47 प्रतिशत मध्‍यप्रदेश से हैं। यानी मध्य प्रदेश इस मामले में पहले नंबर पर है।


कार्यक्रम का webcast के माध्‍यम से प्रसारण किया जा रहा है। इसके लिए My Gov के लिंक https://pmevents.ncog.gov.in/ पर pre-registration किया जा रहा है। मोदी मप्र के तीन लाभार्थियों से उनके कार्य स्‍थल से वर्चुअल संवाद करेंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios