Asianet News HindiAsianet News Hindi

MP Board Result 2022 : इन तरीकों से देखें MP बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट, दो साल बाद जारी होगी टॉपर्स की लिस्ट

इस साल कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में करीब 18 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए हैं।  इस बार बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स की टॉपर लिस्ट भी जारी की जाएगी। पिछले दो साल से कोरोना के चलते यह लिस्ट जारी नहीं की गई थी।

mp board result 2022 live class 10 class 12 mpbse result Toppers list will be released after two years stb
Author
Bhopal, First Published Apr 29, 2022, 12:14 PM IST

भोपाल : बस कुछ ही मिनटों का इंतजार और फिर जारी हो जाएगा मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट। छात्र अपने स्कोर को जानने बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दोपहर एक बजे उनका यह इंतजार खत्म हो जाएगा। बोर्ड मुख्यालय से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से  स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार (Inder Singh Parmar) नतीजे घोषित करेंगे। छात्र अपना रिजल्ट कई तरीकों से देख सकते हैं। वेबसाइट्स के अलावा मोबाइल एप और SMS के जरिए भी स्टूडेंट्स अपना नंबर चेक कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि किन तरीकों से आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं...

बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर
स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा mpbse.mponline.gov.in या mpbse.nic.in
पर भी नंबर चेक कर सकेंगे। सबसे पहले स्टूडेंट्स को एमपी बोर्ड की ऑफशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
एक नया पेज खुलकर आएगा। नए पेज पर रोल नंबर और अपना डेट ऑफ बर्थ डालकर लॉग इन करें। इसके बाद आपका रिजल्ट पेज पर दिख जाएगा। आप चाहें तो यहां से रिजल्ट को डाउनलोड कर लें या फिर प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

मोबाइल एप पर रिजल्ट
स्टूडेंट्स मोबाइल एप के माध्यम से आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। मोबाइल एप पर अपना रिजल्ट जानने के लिए छात्रों को गूगल प्ले स्टोर से MPBSE मोबाइल एप या MP मोबाइल एप या डाउनलोड करना होगा। इसके बाद उन्हें एप पर दिए गए know your result के सेक्शन में जाकर अपना रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर सबमिट करना होगा। इसके बाद उनका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।

SMS से चेक करें रिजल्ट
10वीं के छात्र SMS के जरिए भी अपना रिजल्ट जान सकेंगे। इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाएं और यहां MPBSE10 स्पेस अपना रोल नंबर या एप्लीकेशन नंबर टाइप करें और अब इसे 56263 पर भेजें। वहीं, 12वीं के लिए छात्र सबसे पहले अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाएं और यहां MPBSE12 स्पेस अपना रोल नंबर या एप्लीकेशन नंबर टाइप करें और अब इसे 56263 पर भेजें। फिर उनका रिजल्ट उनके मोबाइल पर आ जाएगा।

दो साल बाद जारी होगा मेरिट लिस्ट
इस साल कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में करीब 18 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए हैं। इस बार बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स की टॉपर लिस्ट भी जारी की जाएगी। पिछले दो साल से कोरोना के चलते यह लिस्ट जारी नहीं की गई थी। बोर्ड राज्य-स्तरीय संयुक्त मेरिट लिस्ट के साथ-साथ जिला स्तर पर भी मेरिट लिस्ट भी जारी करेगा।

इसे भी पढ़ें-MP Board Result 2022 : जानिए कैसा रहा है पिछले पांच सालों का रिजल्ट, हर बार छात्राओं ने मारी है बाजी

इसे भी पढ़ें-MP Board Result 2022: 10वीं-12वीं परीक्षा में फेल हो जाएं या नंबर कम आएं तो डरें नहीं, ये ऑप्शन आपके पास हैं


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios