Asianet News Hindi

इस शहर में अगर सड़क पर दिखी किसी की गाय, तो कलेक्टर साब कर देंगे खटिया खड़ी

एमपी के राजगढ़ जिले की कलेक्टर निधि निवेदिता ने गायों को लेकर एक अनोखी पहल शुरु की है। उन्होंने आदेश जारी किया है अगर किसी ने गायों को खुला छोड़ा तो उन्हें 6 महीने जेल की सजा होगी।

MP collector unique initiative for cow left on the road side in Rajgarh
Author
Rajgarh, First Published Sep 9, 2019, 2:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

राजगढ़ (मध्य प्रदेश). लोग पहले तो गायों को पालते हैं, लेकिन अधिकांश लोग दूध निकालने के बाद उनको को डंडा मारकर खुला छोड़ देते हैं। वह दर-दर सड़कों पर भटकती रहती हैं। जिसकी वजह से आए दिन दुर्घटनांए होती रहती हैं। लेकिन अब एमपी के राजगढ़ जिले की कलेक्टर निधि निवेदिता ने गायों को लेकर एक अनोखी पहल शुरु की है। उन्होंने आदेश जारी किया है अगर किसी ने गायों को खुला छोड़ा तो खिलाफ 6 महीने की सजा सुनाई जा सकती है।

जिसने गाय छोड़ी उसके खिलाफ धारा 144 लागू
कलेक्टर निधि निवेदिता ने सड़कों पर घूम रही बेसहारा गायों और उनके कारण हो रही दुर्घटनाओं को ध्यान में रखते हुए राजगढ जिले में धारा 144 लागू कर दी है। अगर कोई भी अपने पशुओं को खुले में छोड़ता है और रास्तों पर छोड़ता है, या फिर यातायात बाधित करता है तो उनके खिलाफ धारा 144 के तहत 6 माह की सजा सुनाई जा सकती है।

इस वजह से शुरु की है यह अनोखी पहल
हम देखते हैं बेसहारा गाय और दूसरे पशु बीच रास्ते में खड़े रहते हैं। जिसके चलते वाहनों को निकलने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। पिछले दिन नेशनल हाईव-52 पर खिलचीपुर शहर में एक साथ 20 गायों को किसी ने टक्कर मार दी थी। जिसकी वहज से उनकी बीच सड़क पर तड़प-तड़पकर मौत हो गई थी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios