Asianet News HindiAsianet News Hindi

हिंदुत्व को ISIS जैसा बताने वाली सलमान खुर्शीद की किताब मप्र में होगी बैन!

सलमान खुर्शीद की हाल में रिलीज हुई किताब विवादों में आ गई है। इसमें हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस से करने को लेकर मप्र सरकार इसे बैन करने की तैयारी कर रही है।

MP government Ban Salman Khurshid Book Isis
Author
Bhopal, First Published Nov 12, 2021, 2:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद (salman khurshid)की किताब पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है। इस किताब में खुर्शीीद ने हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस (ISIS)और बोको हराम जैसे कट्टरपंथी आतंकी संगठनों से की है। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने कहा कि हम किताब पर कानूनी विशेषज्ञों की राय लेंगे और मध्य प्रदेश में इसे प्रतिबंधित कराएंगे।
उन्होंने अयोध्या फैसले पर किताब 'सनराइज ओवर अयोध्या : नेशनहुड इन आवर टाइम्स' को लेकर खुर्शीद पर निशाना साधा। इस किताब का विमोचन बुधवार को किया गया। नरोत्तम ने किताब के विवादित कंटेंट को लेकर खुर्शीद की आलोचना की और पूर्व केंद्रीय मंत्री पर हिंदुत्व को निशाना बनाने और बहुसंख्यक समुदाय को विभाजित करने का प्रयास करने का आरोप लगाया। 
नरोत्तम ने कहा कि ये लोग हिंदुत्व को निशाना बनाने और हिंदुओं को जाति के आधार पर बांटने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। भारत तेरे टुकड़े होंगे, इंशाअल्लाह, के बाद राहुल गांधी वहां (उस रास्ते पर) सबसे पहले गए। अब सलमान खुर्शीद उसी विचार को आगे बढ़ा रहे हैं। 

कमलनाथ ने कहा था- महान भारत नहीं, बदनाम भारत 
नरोत्तम ने कमलनाथ को निशाना बनाते हुए कहा कि उन्होंने कोरोना वायरस (Covid-19) के संदर्भ में कहा था कि यह महान भारत नहीं, बल्कि बदनाम भारत है। अब उनकी पार्टी के सहयोगी खुर्शीद उसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। खुर्शीद ने अपनी किताब में कथित तौर पर लिखा है कि साधु व संतों के लिए जाने जाने वाले सनातन धर्म और खालिस हिंदूवाद (क्लासिकल हिन्दुइज्म) को हिंदुत्व के एक असभ्य रूप द्वारा एक तरफ धकेला जा रहा है, सभी मानदंडों पर यह राजनीतिक संस्करण हाल के वर्षों के आईएसआईएस और बोको हरम जैसे समूहों के जिहादी इस्लाम के जैसा है।

हिंदुत्व की तुलना आईएस से करना गलत : आजाद
इससे पहले कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने किताब के कंटेंट को लेकर कहा था कि हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस से करना गलत है।उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि हम राजनीतिक विचार के रूप में हिंदुत्व से असहमत हो सकते हैं, लेकिन इसकी तुलना आईएसआईएस से करना सरासर गलत है।

यह भी पढ़ें
Salman Khurshid की एक और किताब पर विवाद, 1984 सिख नरसंहार पर मुस्लिमों को मिली संतुष्टि!
China के बच्चे कोर्स में पढ़ेंगे Xi Jinping का गुणगान, माओ के समकक्ष चीन में मिला ओहदा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios