Asianet News HindiAsianet News Hindi

हरदीप सिंह डंग के इस्तीफे के बाद सियासी हलचल तेज, कांग्रेस के मंत्री ने 122 विधायकों के समर्थन का दावा किया

मध्यप्रदेश में चल रहे राजनीतिक ड्रामे के बीच मंदसौर जिले की सुवासरा विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक हरदीप सिंह डंग ने विधानसभा सदस्यता से कथित तौर पर इस्तीफा दे दिया है जिसकी प्रति सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। हालांकि देर रात तक हुई बैठक के बाद कांग्रेस के मंत्रियों ने सब कुछ सामान्य होने का दावा किया है। 

MP politics event KPB
Author
Bhopal, First Published Mar 6, 2020, 12:44 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल. मध्यप्रदेश में चल रहे राजनीतिक ड्रामे के बीच मंदसौर जिले की सुवासरा विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक हरदीप सिंह डंग ने विधानसभा सदस्यता से कथित तौर पर इस्तीफा दे दिया है जिसकी प्रति सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। हालांकि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि उन्हें डंग के इस्तीफे की खबर पता चली है लेकिन इस संबंध में उन्हें कोई औपचारिक संदेश नहीं मिला है। इधर मुख्यमंत्री कमलनाथ के आवास पर चली बैठक के बाद कांग्रेस के मंत्री अपनी सरकार को लेकर आश्वश्त नजर आए और 122 विधायकों के समर्थन का दावा किया। 

इससे पहले निर्दलीय विधायक सुरेन्द्र सिंह शेरा ने एक निजी चैनस से बातचीत में कहा था कि कांग्रेस के 3 विधायक शुक्रवार को इस्तीफा दे सकते हैं। हालांकि कांग्रेस विधायक का इस्तीफा विधानसभा स्पीकर ने स्वीकार नहीं किया है। इस बीच कांग्रेस के 4 मंत्री दिल्ली पहुंचे हैं, जिन्हें सिंधिया के खेमे का माना जा रहा है। 

MP politics event KPB

कांग्रेस के 4 विधायक लापता 
कांग्रेस सरकार के 4 विधायक कई दिनों से लापता हैं। इस बीच कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भाजपा द्वारा कथित तौर पर प्रदेश के चार विधायकों को बैंगलुरु ले जाया गया है। खबरों के अनुसार इसमें डंग भी शामिल हैं। इस विधायक के इस्तीफे की कॉपी सोशल मीडिया पर वायरल है। सोशल मीडिया पर वायरल डंग के इस्तीफे की प्रति पांच मार्च की है और यह विधानसभा अध्यक्ष को सम्बोधित है।

मध्यप्रदेश विधानसभा का गणित 

कुल सीट- 230

मौजूदा सदस्य- 228

बहुमत का आंकड़ा- 114 ( विधानसभा अध्यक्ष को छोड़कर सदन में कुल विधायकों की संख्या 227 होगी, जिसमें बहुमत का आंकड़ा का 114 होगा।)

हालांकि, मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने इस मामले में कहा, ‘‘ मुझे सुवासरा से विधायक हरदीप सिंह डंग की इस्तीफे की खबर मिली है। उन्होंने मुझे व्यक्तिगत रुप से त्यागपत्र नहीं दिया है। जब भी वह मुझसे व्यक्तिगत तौर पर मिलकर ऐसा करेंगे, मैं नियमानुसार इस पर विचार कर आवश्यक कार्रवाई करुंगा।’’ 

कांग्रेस भाजपा पर आरोप लगा रही है कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार गिराने के लिऐ भाजपा ने कांग्रेस और उसके समर्थक दलों के विधायकों का अपहरण कर लिया है। हालांकि भाजपा ने कांग्रेस के आरोप से इंकार किया और मौजूदा संकट को कांग्रेस विधायकों के बीच असंतोष का नतीजा करार दिया क्योंकि उनके काम उनकी ही सरकार द्वारा नहीं किए जा रहे हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios