Asianet News Hindi

बदले की भावना: बछड़े की मौत का बदला लेने बाघिन और उसके दो शावकों को जहर देकर मारा

महाराष्ट्र के नागपुर में ब्रह्मपुरी वन प्रभार के चिमूर रेंज में एक बाघिन और उसके दो शावकों की बदले की भावना से जहर देकर हत्या करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। पिछले दो हफ्तों में यहां 4 बाघों की मौत सामने आई है।
 

Revenge of the calf death, murder of a tigress and two cubs
Author
Nagpur, First Published Jul 9, 2019, 9:33 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नागपुर. भला किसी की जानवरों से क्या दुश्मनी? लेकिन महाराष्ट्र के नागपुर में ब्रह्मपुरी वन प्रभार के चिमूर रेंज ऐसा मामला सामने आया है। यहां एक बाघिन और उसके दो शावकों की जहर देकर हत्या करने वाला एक अज्ञात किसान है, कोई शिकारी नहीं। बल्कि उसने इन्हें इसलिए जहर दिया, क्योंकि किसी बाघ ने उसके बछड़े को खा लिया था। बताया गया है कि 5 साल की बाघिन और 12 महीने के उसके दो शावक जंगल में मरे पाए गए।

वन्य जीवों पर काम करने वाले एनजीओ ZEP के प्रमोद नागरे बताते हैं कि ब्रह्मपुरी डिविजन में इंसानों और बाघों का संघर्ष लंबे समय से चला आ रहा है। यहां के बाघ मवेशियों का शिकार करते हैं। आशंका है कि इसी बदले की भावना में बाघों को जहर देकर मारा जा रहा है। पिछले छह महीने में जहर देने का यह दूसरा मामला सामने आयाा है। इन मौतों के साथ राष्ट्रीय स्तर पर मृत बाघों की संख्या 63 हो गई है। मप्र में 18 जबकि महाराष्ट्र में 14 बाघों की मौत सामने आई है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios