मुंबई. मुंबई पुलिस कॉन्सटेबल ललित साल्वे 32 साल की उम्र में शादी के बंधन में बंध गए। उन्होंने अपने गांव बीड में आर्ट स्टूडेंट सीमा के साथ विवाह रचाया। उनकी पत्नी लंबे समय से उनके ऑपरेशन को देख रही थी, जब वो ललिता से ललित बने। ललित साल 2018 में पहली बार चर्चा में आए थे, जब उन्होंने किन्नर से एक पुरुष बनने के अपने संघर्ष पर खुलकर बात की थी। 

2018 में शुरू हुआ बदलाव 
साल 2018 में अप्रैल के महीने में उन्होंने सरकार से सर्जरी की अनुमति मांगी थी। सरकार से इजाजत मिलने के बाद उन्हें कई सर्जरी से गुजरना पड़ा और साल भर बाद उन्होंने अपने जीवन का नया अध्याय शुरू किया। उन्होंने फिर से पुलिस की नौकरी ज्वाइन की पर इस बार महिला नहीं बल्कि पुरुष कॉन्स्टेबल के रूप में। उनके पुरुष बनने के बाद उनका परिवार सही लड़की की तलाश में था जो कि सीमा पर जाकर खत्म हुई। 

माता पिता ने शादी में की जल्दीबाजी 

शादी के बाद साल्वे ने कहा "मेरे माता पिता को लग रहा था कि मैं शादी के लिए ज्यादा बूढ़ा हो रहा हूं इसलिए वो सही लड़की की तलाश में थे। एक रिश्तेदार ने उन्हें सीमा के बारे में बताया। मेरे अंदर हुए बदलावों के बाद मुझे स्वीकर करना किसी भी लड़की के लिए उलझन भरा फैसला था। मैं समझ सकता हूं कि किसी के लिए यह बात स्वीकार करना कितना मुश्किल होगा कि मैं सर्जरी के बाद लड़की से लड़का बना हूं। लेकिन सीमा ने मुझे गलत साबित किया।" 

मिलने से पहले ही ललित के बारे में सब कुछ जानती थी सीमा 
ललित ने आगे बताते हुए कहा "जब हम पहली बार मिले तब मैने सीमा से पूछा कि क्या उसे मेरे बारे में सबकुछ पता है। जवाब में उसने बताया कि मेरे बदलाव से जुड़ी हर बात और मेरे संघर्ष के बारे में वह सब कुछ जानती है। उसने बताया कि वह इस मामले को बहुत ही अच्छे से पढ़ रही थी। इससे न सिर्फ मुझे आराम महसूस हुआ बल्कि उसके बार में मैं किसी पूर्वाग्रह से भी बच गया।" हर मामले पर बात करने के बाद दोनों ने 16 फरवरी को औरंगाबाद में शादी कर ली। ललित की पत्नी सीमा औरंगाबाद में आर्ट्स की पढ़ाई कर रही हैं। 

शादी में शामिल हुए सर्जरी करने वाले डॉक्टर

ललित का इलाज अभी भी पूरी नहीं हुआ है, अगले कुछ महीनों में उनको डॉक्टरों की तरफ से छुट्टी मिल जाएगी और वो अपना स्थायी पता भी बदल लेंगे। अपनी संघर्ष के बारे बताते हुए उन्होंने कहा कि शादी में उनके डॉक्टर से लेकर उस हर इंसान को बुलाया गया था, जिसने उनकी मदद की थी। फिलहाल ललित अपनी के साथ कुछ समय बिताना चाहते हैं। जीवन में आए इतने उतार चढ़ावों के बाद अब वो आराम करना चाहते हैं और अपने भविष्य के बारे में प्लान बनाना चाहते हैं।