Asianet News HindiAsianet News Hindi

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में राहुल और अमरीन भट्ट की हत्या करने वाले लश्कर के आतंकवादी एनकाउंटर में ढेर

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खात्मे के लिए कई मोर्चों पर एक साथ काम किया जा रहा है। NIA टेरर फंडिंग को लेकर छापेमारी कर रही है। पुलिस हाइब्रिड आतंकवादियों की धरपकड़ कर रही है और सुरक्षाबल एनकाउंटर में आतंकियों का सफाया कर रहे हैं।

Action of Modi government and security forces against terrorist in Jammu and Kashmir, Terror funding, Hybrid terrorists and Encounters kpa
Author
Jammu, First Published Aug 10, 2022, 6:48 AM IST

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के बडगाम के वाटरहेल में सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन चलाया है। यह एनकाउंटर मंगलवार(9 अगस्त) देर रात से शुरू हुआ। सुरक्षाबलों को टिप मिली थी कि यहां तीन आतंकवादी छुपे हुए हैं। ये आतंकवादी कश्मीर पंडित राहुल भट्ट और अमरीन भट्ट सहित कई नागरिकों की हत्या करके भागे थे। इसके बाद इलाके को घेर लिया गया। एडीजीपी कश्मीर विजय कुमार के मुताबिक सुरक्षाबलों और दहशतगर्दों के बीच मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए। इनमें आतंकी लतीफ राथर भी शामिल है। तीनों आतंकवादी लश्कर(TRF) के मेंबर थे। इधर, ADGP कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि पुलिस और सुरक्षा बलों द्वारा पुलवामा में सर्कुलर रोड पर तहब क्रॉसिंग के पास लगभग 25 से 30 किलोग्राम वजन का IED बरामद किया गया। पुलवामा पुलिस द्वारा उत्पन्न विशिष्ट इनपुट से एक बड़ी त्रासदी टल गई है।

इससे पहले श्रीनगर से हाइब्रिड आतकंवादी अरेस्ट किए गए थे। सुरक्षा बलों ने आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के एक हाइब्रिड आतंकवादी को रविवार(7 अगस्त) को गिरफ्तार किया था। उसके पास से हथियार और गोलाबारूद बरामद किए गए थे। श्रीनगर पुलिस ने ट्वीट करके बताया था कि श्रीनगर पुलिस और दो राष्ट्रीय राइफल (आरआर) की संयुक्त टीम ने खुफिया सूचना के आधार पर लश्कर-ए-तैयबा के हाइब्रिड आतंकवादी अर्शिद अहमद भट, पुत्र अब्दुल करीम को लावायपुरा को पकड़ा था। करीब संगम बडगाम का निवासी है। आरोपी के पास से पांच पिस्तौल, पांच मैगजीन, 50 कारतूस और दो हथगोले बरामद किए गए थे।

डोडा और जम्मू में NIA ने की थी छापेमारी
जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद का खात्मा करने कई मोर्चों पर काम किया जा रहा है। सोमवार(8 अगस्त) को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने डोडा जिलों में टेरर फंडिंग मामले में प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी (JEI) के सदस्यों के ठिकानों पर छापेमारी की थी। इनके करीब एक दर्जन स्थानों पर एक साथ छापेमारी की गई थी। डोडा जिले के धारा-गुंडाना, मुंशी मोहल्ला, अकरमबंद, नगरी नई बस्ती, खरोती भगवा, थलेला और मालोठी भल्ला और जम्मू के भटिंडी में छापेमारी के दौरान कई दस्तावेज बरामद किए गए थे।

लगातार ऐसे सबूत मिलते रहे हैं कि JeI पैसे जुटाकर प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों-हिज़्ब-उल-मुजाहिदीन, लश्कर-ए-तैयबा और अन्य की मदद करता है। फरवरी 2019 में केंद्र ने आतंकवाद विरोधी कानूनों के तहत जेईआई पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था।

बाटला हाउस से अरेस्ट ISIS मोहसिन अहमद16 अगस्त तक NIA कस्टडी में
आतंकवादी संगठन ISIS के लिए कथित तौर पर फंड जुटाने वाले इंजीनियरिंग के स्टूडेंट मोहसिन अहमद (Mohsin Ahmad) की एनआईए कस्टडी 16 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। बाटला हाउस क्षेत्र में रहने वाले मोहसिन अहमद पर आरोप है कि वह ग्लोबल टेरर ग्रुप का सक्रिय मेंबर है। उसे दक्षिणपूर्व दिल्ली से एनआईए के सर्च ग्रुप ने उसे अरेस्ट किया था। 

यह भी पढ़ें
बाटला हाउस से अरेस्ट ISIS मोहसिन अहमद को 16 अगस्त तक NIA कस्टडी
'हिंदू शब्द' सुनकर ही भड़क रहे अब इस्लामिक कट्टरपंथी, बांग्लादेश में खौफ की 2 चौंकाने वाली साजिशें
'हिजाब कंट्रोवर्सी' में कूदने के चक्कर में मारा गया जवाहिरी, इमाम के पोते और Al-Qaida लीडर से जुड़े 15 फैक्ट्स

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios