BS-III पेट्रोल, BS-IV डीजल वाहनों पर बैन: दिल्ली-पंजाब सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे ट्रांसपोर्टर्स

| Dec 06 2022, 09:30 AM IST

BS-III पेट्रोल, BS-IV डीजल वाहनों पर बैन: दिल्ली-पंजाब सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे ट्रांसपोर्टर्स

सार

 ट्रांसपोर्टरों के एक संगठन ने सोमवार को कहा कि वह आम आदमी पार्टी की दिल्ली और पंजाब सरकार के खिलाफ प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन करेगा। 

नई दिल्ली. ट्रांसपोर्टरों के एक संगठन ने सोमवार को कहा कि वह आम आदमी पार्टी की दिल्ली और पंजाब सरकार के खिलाफ प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन करेगा।  दिल्ली टैक्सी एंड टूरिस्ट ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन ने सोमवार को बैठक कर फैसला किया कि वे दिल्ली और पंजाब सरकार के खिलाफ सड़क जाम करेंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब से कई पर्यटक बसें और टैक्सी दिल्ली आती हैं।

pic.twitter.com/cQC9m2GEQi

Subscribe to get breaking news alerts

यह है पूरा मामला
एसोसिएशन ने दावा किया कि यह दिल्ली सरकार द्वारा BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने की एक साजिश थी, इस प्रतिबंध से पर्यटन व्यवसाय प्रभावित होगा। बता दें कि दिल्ली सरकार ने सोमवार को शहर में 9 दिसंबर तक बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल फोर व्हीलर्स के चलने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह निर्णय केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल द्वारा चरण III के तहत लगाए ग्रेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के तहत लिया गया है। GRAP के कार्यान्वयन के लिए उप-समिति ने रविवार को क्षेत्र में वायु गुणवत्ता परिदृश्य के साथ-साथ मौसम संबंधी स्थितियों के पूर्वानुमान और दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक की समीक्षा के लिए एक बैठक की थी। वजह, दिल्ली में फिर से वायु प्रदूषण गंभीर हो गया है। 

दिवाली के बाद से प्रदूषण बढ़ा हुआ है
दिल्ली में दिवाली के बाद से ही एयर क्वालिटी खराब बनी हुई है। बता दें कि जीरो से 50 के बीच AQI अच्छा, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब माना जाता है। 

उधर, दिल्ली की हवा के लिए पंजाब और हरियाणा में पराली जलाना भी एक बड़ा कारण माना जाता है। सर्दी के साथ ही वायु प्रदूषण(air pollution) बढ़ जाता है। हालांकि पंजाब सरकार का दावा है कि उसके यहां पराली जलाने की घटनाओं में कमी आई है, बावजूद दिल्ली की वायु गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI) अभी भी बहुत खराब कैटेगरी में बना हुआ है।

यह भी पढ़ें
Weather Report: पिछले साल की तुलना में अधिक पड़ेगी इस बार ठंड, जानिए IMD की भविष्यवाणी
सुधर नहीं रही दिल्ली की हवा, AQI 335 यानी बहुत खराब, पंजाब की सफाई-पराली जलाने की घटनाएं 30% कम