Weather Report: पिछले साल की तुलना में अधिक पड़ेगी इस बार ठंड, जानिए IMD की भविष्यवाणी

| Dec 05 2022, 10:53 AM IST

Weather Report: पिछले साल की तुलना में  अधिक पड़ेगी इस बार ठंड, जानिए IMD की भविष्यवाणी

सार

उत्तर से लेकर मध्य तक देश के तमाम राज्यों में सर्दी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग की मानें, तो आने वाले दिनों में सर्दी का असर और बढ़ेगा। मौसम के ट्रेंड के हिसाब से अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल के शुरुआती दिनों में पिछले साल की तुलना में अधिक ठंड होगी।

नई दिल्ली. उत्तर से लेकर मध्य तक देश के तमाम राज्यों में सर्दी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग की मानें, तो आने वाले दिनों में सर्दी का असर और बढ़ेगा। मौसम के ट्रेंड के हिसाब से अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल के शुरुआती दिनों में पिछले साल की तुलना में अधिक ठंड होगी।

श्रीनगर में सीजन की सबसे सर्द रात दर्ज की गई
श्रीनगर में तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो इस मौसम की अब तक की सबसे ठंडी रात रही, जबकि पूरे कश्मीर में पारा फ्रीजिंग पॉइंट से नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, श्रीनगर में बीती रात न्यूनतम तापमान इस मौसम के सामान्य से 2.5 डिग्री कम था। रात का तापमान उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग से भी कम रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

Subscribe to get breaking news alerts

मौसम विभाग से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम पर्यटन स्थल पर पारा शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। घाटी के प्रवेश द्वार शहर काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि दक्षिण में स्थित कोकेरनाग शहर में भी न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

अधिकारियों ने कहा कि उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में तापमान शून्य से 2.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। MeT कार्यालय ने कहा कि आगे मौसम के शुष्क रहने की संभावना है, लेकिन 8 दिसंबर तक धुंध छाई रहेगी। 9 दिसंबर से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाकों को प्रभावित करने की संभावना है, जिसके प्रभाव में मैदानी इलाकों और निचले इलाकों में हल्की बर्फबारी और मध्य और ऊंचाई वाले इलाकों में  अगले दो दिन हल्की से मध्यम बर्फबारी की संभावना है।

पिछले दिन इन राज्यों में हुई बारिश
स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, पिछले दिन दिल्ली, वाराणसी, पटना, गया और पूर्णिया के कुछ हिस्सों में मध्यम कोहरा देखा गया। तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हुई। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब श्रेणी में रहा, मुंबई खराब श्रेणी में रहा जबकि पुणे और अहमदाबाद मध्यम श्रेणी में रहा।

इन राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग और स्काईमेट वेदर के अनुसार, आजकल में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश संभव है। दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर समुद्र की स्थिति खराब रहेगी। हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटे हो सकती है, यह 60 किमी प्रति घंटे के आसपास पहुंच सकती है। तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।

फोटो क्रेडिट-risingkashmir

यह भी पढ़ें
भारत-नेपाल बार्डर पर पथराव के बाद तनाव, काली नदी पर तटबंध निर्माण कर रहे मजदूरों पर की गई पत्थरबाजी
दिल्ली में एयर क्वालिटी खतरनाक स्तर पर पहुंची, सारे निर्माण व ध्वस्तीकरण काम बैन