Asianet News HindiAsianet News Hindi

बांग्लादेश की PM शेख हसीना 6-8 सितंबर तक भारत के दौरे पर रहेंगी, दोनों देशों के रिश्तों में होगी एक नई शुरुआत

कृष्ण जन्मोत्सव यानी जन्माष्टमी (19 अगस्त) पर पड़ोसी देश बांग्लादेश से अच्छी खबर आई है। बांग्लादेश में हिंदुओं पर बढ़ रहे अत्याचार को लेकर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सख्ती दिखाई है। वहीं, वे भारत से अपने रिश्ते को और मजबूत करने 6 से 8 सितंबर को दिल्ली आ रही हैं।
 

Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina will visit India from 6 to 8 September, special message on Janmashtami kpa
Author
New Delhi, First Published Aug 19, 2022, 8:44 AM IST

ढाका. जन्माष्टमी (Janmashtami 2022) पर बांग्लादेश से दो अच्छी खबरें हैं। पहली-प्रधानमंत्री शेख हसीना(Prime Minister Sheikh Hasina) ने जन्माष्टमी पर हिंदुओं को बधाई देते हुए कहा कि वे बांग्लादेश में खुद को कमजोर न समझें। देश के लिए मुस्लिम-हिंदू सब बराबर हैं। दूसरा, शेख हसीना भारत से अपने संबंधों को और मजबूत करने 6 से 8 सितंबर को दिल्ली आ रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26-27 मार्च, 2021 को बांग्लादेश दौरे पर गए थे।

प्रधानमंत्री हसीना 6-8 सितंबर को दिल्ली की यात्रा पर आएंगी
मौजूदा वैश्विक आर्थिक और राजनीतिक संकट के बीच विभिन्न मोर्चों पर द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना 6-8 सितंबर तक नई दिल्ली का दौरा करने वाली हैं। बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. एके अब्दुल मोमेन ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री की दिल्ली यात्रा की तारीख तय हो चुकी है, लेकिन विस्तृत कार्यक्रम और कार्यक्रम अभी तय नहीं किए गए हैं। 2020 की शुरुआत में कोविड -19 के प्रकोप के बाद यह पहली विदेश यात्रा है। इस साल संयुक्त राष्ट्र महासभा और अगले साल के अंत में बांग्लादेश के राष्ट्रीय चुनावों से पहले महत्वपूर्ण है। प्रीमियर ने आखिरी बार अक्टूबर 2019 में दिल्ली का दौरा किया था और बाद में उसी साल नवंबर में भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट क्रिकेट मैच को देखने के लिए कोलकाता आई थीं। हसीना ने सितंबर 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र से इतर एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम में अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, शेख हसीना मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगी और भारतीय कारोबारी प्रतिनिधिमंडलों और राजनीतिक नेताओं से मुलाकात करेंगी। वह अपनी यात्रा के दौरान अजमेर शरीफ दरगाह और ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर नमाज अदा करेंगी। भारत पूर्वोत्तर में अपने सेवन सिस्टर्स राज्यों के साथ बांग्लादेश के माध्यम से ट्रेन, भूमि और जलमार्ग के माध्यम से व्यापार संचालित करने का इच्छुक है।

इससे पहले जन्माष्टमी पर शेख हसीना ने दिया ये संदेश
पवित्र जन्माष्टमी के अवसर पर हिंदू समुदाय के नेताओं के साथ बधाई का आदान-प्रदान करते हुए प्रधान मंत्री शेख हसीना ने गुरुवार को (18 अगस्त) देश के हिंदू समुदाय से खुद को अल्पसंख्यक नहीं मानने का आग्रह करते हुए कहा कि बांग्लादेश में सभी लोगों को उनके धर्म के बावजूद समान अधिकार प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा, "हम चाहते हैं कि सभी धर्मों के लोग समान अधिकारों के साथ रहें।  क्लिक करके पढ़ें

यह भी पढ़ें
Janmashtami 2022: बांग्लादेश की PM शेख हसीना और ब्रिटेन से ऋषि सुनक ने दिया दुनियाभर को एक स्पेशल मैसेज
सिर्फ मुसलमान ही नहीं, हिंदू भी हैं रोहिंग्या, 2 साल पहले इस टापू के कारण ग्लोबल मीडिया की चर्चा बने थे

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios