BBC documentary पर अब दिल्ली विश्वविद्यालय में बवाल, नार्थ कैंपस में दर्जनों स्टूडेंट्स पुलिस हिरासत में, देखने पहुंचे थे

| Jan 27 2023, 08:28 PM IST

controversial BBC documentary
BBC documentary पर अब दिल्ली विश्वविद्यालय में बवाल, नार्थ कैंपस में दर्जनों स्टूडेंट्स पुलिस हिरासत में, देखने पहुंचे थे
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

पुलिस का कहना है कि नार्थ कैंपस में धारा 144 लागू होने की वजह से किसी के भी एकत्र होने इजाजत नहीं है।

BBC documentary 'India: The Modi question': प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री 'इंडिया: दी मोदी क्वेश्चन' को लेकर रोज-ब-रोज देश के विश्वविद्यालयों में बवाल हो रहा है। शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय में डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर बवाल शुरू हो गया। नार्थ कैंपस में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स गोधरा कांड पर बनी डॉक्यूमेंट्री को देखने के लिए एकत्र हुए लेकिन पुलिस ने धारा 144 का हवाला देते हुए छात्रों को हिरासत में ले लिया। पुलिस का कहना है कि नार्थ कैंपस में धारा 144 लागू होने की वजह से किसी के भी एकत्र होने इजाजत नहीं है।

छात्र संगठन का जबरिया हिरासत में लेने का आरोप

दिल्ली विवि छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि 2002 के गोधरा दंगों पर बीबीसी की विवादास्पद डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के लिए शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में इकट्ठा हुए सैकड़ों छात्रों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। यह पूरी तरह से अलोकतांत्रिक तरीके से किया जा रहा व्यवहार है।

प्राक्टर ने कहा-स्क्रीनिंग की अनुमति नहीं...

उधर, दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रॉक्टर रजनी अब्बी ने कहा कि वे स्क्रीनिंग की अनुमति नहीं देंगी। छात्र संगठनों ने प्रशासन की अनुमति तक नहीं मांगी थी। विवि कैंपस में अराजकता फैलाने की अनुमति किसी को नहीं दी जाएगी।

कांग्रेस के स्टूडेंट विंग ने किया था स्क्रीनिंग का ऐलान

कांग्रेस से संबद्ध एनएसयूआई ने शुक्रवार शाम 4 बजे नॉर्थ कैंपस में डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की घोषणा की थी। जबकि भीम आर्मी स्टूडेंट्स फेडरेशन ने कहा था कि वह शुक्रवार शाम 5 बजे यूनिवर्सिटी के आर्ट्स फैकल्टी के बाहर स्क्रीनिंग आयोजित करेगा। इसके अलावा स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया यानी एसएफआई ने भी डॉक्यूमेंट्री दिखाने के लिए व्यवस्था की थी।

पुलिस बोली-डॉक्यूमेंट्री बैन इसलिए किसी को इजाजत नहीं...

दिल्ली पुलिस ने दिल्ली विवि के स्टूडेंट्स को बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग रोकने के लिए शुक्रवार को पूरी सतर्कता दिखाई। पुलिस ने कहा कि डॉक्यूमेंट्री पर बैन है इसलिए इसकी स्क्रीनिंग के लिए किसी को भी इजाजत नहीं दी जा सकती है। पुलिस ने कहा कि दिल्ली विवि में तो धारा 144 लागू है इसलिए यहां चार से अधिक स्टूडेंट्स को एक साथ रुकने तक की इजाजत नहीं।

यह भी पढ़ें:

अडानी की कंपनियों को दो दिनों में 4.17 लाख करोड़ से अधिक का नुकसान, आधा दर्जन बैंकों व LIC के शेयर्स भी धड़ाम

सिंधु जल समझौता: भारत ने भेजा पाकिस्तान को नोटिस, संधि का लगातार उल्लंघन कर रहा है पाक

 
Read more Articles on