Asianet News HindiAsianet News Hindi

Bipin Rawat Death : संसद में राजनाथ का बयान- 11:48 पर भरी थी उड़ान, 12:08 बजे ATC से हेलिकॉप्टर का संपर्क टूटा

तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 13 लोगों की मौत के मामले में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को संसद में बयान दिया।

Bipin Rawat Death: Defense Minister Rajnath Singh Parliament, contact with air traffic control was lost, funeral will be held with military honors
Author
New Delhi, First Published Dec 9, 2021, 11:31 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat), उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 13 लोगों की मौत के मामले में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को संसद में बयान दिया। उन्होंने बताया कि हेलिकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है। सीडीएस समेत सभी के पार्थिव शरीर आज शाम तक दिल्ली आ जाएंगे। शुक्रवार को मिलिट्री सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार होगा। 

राजनाथ ने सदन में बताया कि जनरल विपिन बिपिन रावत अपने दौरे के लिए तमिलनाडु के वेलिंग्टन जा रहे थे।वायु सेना के Mi-17 V5 हेलिकॉप्टर कल 11:48 बजे सुलूर एयर बेस से उड़ान भरी। इसे 12:15 बजे वेलिंग्टन लैंड करना था, लेकिन सुलूर एयर बेस के एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने 12:08 बजे हेलिकॉप्टर से अपना संपर्क खो दिया। कुछ देर बाद कुन्नूर के पास जंगल में कुछ स्थानीय लोगों ने हेलिकॉप्टर के अवशेषों को आग की लपटों में घिरा हुआ देखा। स्थानीय प्रशासन से एक बचाव दल ने घटनास्थल पहुंचकर बचाव अभियान कर हादसे में झुलसे लोगों को वेलिंगटन के मिलिट्री हॉस्पिटल पहुंचाया। लेकिन हेलिकॉप्टर में सवार कुल 14 में से 13 लोगों की मौत हो गई। इनमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, उनकी धर्मपत्नी, सीडीएस के सलाहकर, सुरक्षा दल के सदस्य और एयरफोर्स के क्रू मेंबर्स थे। 

राजनाथ ने बताया कि सभी हादसे का शिकार हुए सभी पार्थिव शरीरों को आज शाम तक इंडियन एयरफोर्स के प्लेन से दिल्ली लाएंगे। हादसे में बचे एक मात्र ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का वेलिंगटन के मिलिट्री हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। वे फिलहाल लाइफ सपोर्ट सिस्टम में हैं। एयर चीफ मार्शल को कल ही घटनास्थल भेज दिया गया था। दुर्घटना के संबंध में एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में जांच के आदेश दिए हैं। ये सभी कल ही वेलिंगटन पहुंच चुके हैं। सीडीएस और अन्य सभी सेना से जुड़े लोगों का अंतिम संस्कार पूरे मिलिट्री सम्मान के साथ किया जाएगा। मैं देश की ओर से सभी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। 

यह भी पढ़ें
CDS Bipin Rawat Chopper Crash: हवा में ही जलने लगा था हेलिकॉप्टर; ब्लैक बॉक्स से खुलेंगे राज़, हुआ क्या था?
CDS Helicopter Crash: भोपाल में रहते हादसे में बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के पिता, बोले- बहादुर है मेरा बेटा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios