Asianet News HindiAsianet News Hindi

Bipin Rawat Passed Away: कई देशों ने जताया दुख, रूस ने कहा- भारत ने खो दिया अपना महान देश भक्त

सीडीएस जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत को लेकर दुनिया के कई देशों ने प्रतिक्रियाएं दी हैं। 

Bipin Rawat Passed Away Many countries expressed condolences
Author
New Delhi, First Published Dec 9, 2021, 4:17 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को हुए हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत हो गई है। इस हादसे को लेकर दुनिया के तमाम देशों ने प्रतिक्रियाएं दी हैं। अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन ने कहा है कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के परिवार और दुर्घटना में मारे गए अन्य लोगों के परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है। रावत ने अमेरिका-भारत रक्षा साझेदारी पर अमिट छाप छोड़ी है। 

अमेरिका के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ्स के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने कहा है कि बिपिन रावत और दुर्घटना में मारे गए अन्य लोगों के खोने से हमें गहरा दुख हुआ है। उन्होंने भारतीय सेना पर स्थायी प्रभाव डाला और अमेरिका व भारत के बीच सैन्य संबंधों को मजबूत किया। वहीं, अमेरिकी सेना मुख्यालय पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने कहा है कि हेलिकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत की दुखद मौत हुई है। रावत परिवार और दुर्घटना के अन्य पीड़ितों के परिवारों व भारतीय सेना तथा भारत के लोगों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है। 

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा- गहरा सदमा लगा है 
इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हेलिकॉप्टर हादसे में भारत के चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों की मौत से गहरा सदमा लगा है। मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया है कि जनरल रावत के निधन से सदमे में हैं। बांग्लादेश ने एक अच्छा दोस्त खो दिया। हमारी संवेदना और प्रार्थना भारत और शोक संतप्त स्वजन के साथ हैं।

ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने ट्वीट किया है, 'दुखद समाचार। जनरल रावत ना केवल अभूतपूर्व योद्धा थे बल्कि वह अच्छे मेजबान भी थे। हम उनके और उनकी पत्नी के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं।' भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने कहा है, 'भारत ने अपना महान देशभक्त खो दिया। जनरल रावत ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई। अलविदा दोस्त! विदाई कमांडर।

भारत में आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फेरेल ने हादसे में मारे गए सभी लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि रावत के कार्यकाल में दोनों के संबंध काफी मजबूत हुए। भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने कहा है कि बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य रक्षा अधिकारियों के निधन से गहरा दुख हुआ है। शोक संतप्त परिवारों और भारतीय सशस्त्र बलों के प्रति हम हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं। हम सीडीएस रावत को फ्रांस-भारत रक्षा संबंधों के ध्वजवाहक के तौर पर हमेशा याद रखेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य सशस्त्र बलों के कर्मियों के निधन पर शोक व्यक्त किया है।


ये भी पढ़ें

Bipin Rawat Passed Away: आज दिल्ली लाया जाएगा CDS बिपिन रावत का पार्थिव देह, शुक्रवार को अंतिम संस्कार

जनरल नरवणे हो सकते हैं नए CDS: PM मोदी ने की CCS की बैठक, बिपिन रावत के उत्तराधिकारी पर हुई चर्चा

CDS Helicopter Crash : खराब मौसम के कारण कम ऊंचाई पर उड़ रहा था हेलिकॉप्टर, लो विजिबिलिटी बनी हादसे की वजह

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios