Asianet News HindiAsianet News Hindi

कश्‍मीर से धारा 370 को हटाए जाने पर लाल कृष्‍ण आडवाणी ने कही ये बड़ी बात

 देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्‍ण आडवाणी ने जम्मू-कश्मीर पर सरकार के ऐतिहासिक फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को बधाई दी। आडवाणी ने बयान जारी कर कहा, मैं जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 खत्‍म करने के सरकार के फैसले से काफी खुश हूं।

BJP Veteran LK Advani Says Bold Step On Centre Scrapping Article 370
Author
New Delhi, First Published Aug 5, 2019, 4:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्‍ण आडवाणी ने जम्मू-कश्मीर पर सरकार के ऐतिहासिक फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को बधाई दी। आडवाणी ने बयान जारी कर कहा, मैं जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 खत्‍म करने के सरकार के फैसले से काफी खुश हूं। इस फैसले से देश को मजबूती मिलेगी।

ये भी पढ़ें... अनुच्छेद 370 को हटाने के लिए संविधान संशोधन की जरूरत नहीं, राष्ट्रपति ने पहले ही मंजूरी दी

उन्होंने लिखा,  जनसंघ की स्‍थापना के वक्त से ही हमारी मांग जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म करने की रही है। यह आज पूरा हो गया। इस फैसले से जम्‍मू, कश्‍मीर और लद्दाख के विकास को बल मिलेगा। 

BJP Veteran LK Advani Says Bold Step On Centre Scrapping Article 370

आरएसएस ने कहा- यह साहसिक कदम
 


सरकार ने अनुच्छेद 370 हटाया
केंद्र सरकार ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटा दिया। इसके तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा प्राप्त था। अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश होंगे। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में अनुच्छेद 370 हटाने का संकल्प पेश किया। इसके बाद उन्होंने सदन को बताया कि राष्ट्रपति ने पहले ही इसकी मंजूरी दे दी है। इसके बाद सदन में जमकर हंगामा हुआ। शाह ने कश्मीर राज्य के पुनर्गठन संसोधन पर विचार करने का भी अनुरोध किया। 

ये भी पढ़ें... 36 का आंकड़ा रखने वाली पार्टियों ने भी किया मोदी सरकार का सपोर्ट, शिवसेना बोली- कल बलूचिस्तान-पीओके भी लेंगे

ये भी पढ़े...राज्यसभा: धारा 370 पर सरकार के संकल्प के विरोध में पीडीपी सांसद ने संविधान की प्रति फाड़ी

भारतीय जनसंघ के वक्त से भाजपा के एजेंडे में है धारा 370 का मुद्दा
भाजपा का धारा 370 को खत्म करने को लेकर हमेशा रुख साफ रहा है। भारतीय जनसंघ के वक्त से ही पार्टी के नेता धारा 370 का मुद्दा उठाते रहे हैं। भाजपा ने इस लोकसभा चुनाव में अपने संकल्प पत्र में भी 35A को हटाने का जिक्र किया था। भाजपा ने लोकसभा चुनाव में जारी संकल्प पत्र में कहा था,  हम धारा 35A को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा मानना है कि धारा 35 ए जम्मू-कश्मीर के गैर स्थायी निवासियों और महिलाओं के खिलाफ भेदभावपूर्ण है। यह धारा जम्मू-कश्मीर के विकास में भी बाधा है।

 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios