Asianet News Hindi

केंद्रीय कैबिनेट के ये हैं पांच बड़े निर्णय, इन फैसलों को पीएम मोदी ने बताया ऐतिहासिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में बुधवार को केंद्रीय मंत्रीमंडल की अहम बैठक हुई। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। पीएम मोदी ने कैबिनेट फैसलों को ऐतिहासिक बताया और कहा कि करोड़ों भारतीयों को इस निर्णय से लाभ मिलेगा।

Cabinet meeting PM Modi Economy growth know five big Decisions space sector reforms shishu loan KPY
Author
New Delhi, First Published Jun 25, 2020, 7:53 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में बुधवार को केंद्रीय मंत्रीमंडल की अहम बैठक हुई। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। पीएम मोदी ने कैबिनेट फैसलों को ऐतिहासिक बताया और कहा कि करोड़ों भारतीयों को इस निर्णय से लाभ मिलेगा। इस बैठक में अंतरिक्ष क्षेत्र में सुधार, को-ऑपरेटिव बैंक की निगरानी, कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट को मंजूरी, शिशु लोन पर 2 फीसदी ब्याज छूट देने जैसे निर्णय लिए गए हैं। आइए जानते हैं केंद्रीय कैबिनेट ने क्या-क्या महत्वपूर्ण फैसले लिए- 

1- RBI की निगरानी में अब को-ऑपरेटिव बैंक 

अब देश के सभी सहकारी बैंक (अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक हो या मल्टी स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक) रिजर्व बैंक की निगरानी में आएंगे। अभी देश में 1482 अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक और 58 मल्टी स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक हैं। सरकार का कहना है कि इन बैंकों के आरबीआई की निगरानी में आने के बाद 8.6 करोड़ से अधिक जमाकर्ताओं को भरोसा मिलेगा। यह आश्वासन मिलेगा कि उनका बैंकों में जमा 4.84 लाख करोड़ रुपए सुरक्षित है।

2- शिशु मुद्रा लोन पर 2% ब्याज की छूट

शिशु मुद्रा लोन धारकों को मोदी सरकार ने राहत दी है। इस लोन पर 2 फीसदी के ब्याज छूट को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को मंजूरी दे दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज के तहत ही इसका ऐलान किया था। कैबिनेट के निर्णय के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मुद्रा के शिशु लोन पर 2 प्रतिशत ब्याज छूट देने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूर किया है। करोड़ों लाभार्थियों को अब 2 प्रतिशत ब्याज की छूट मिलेगी।'

Union Cabinet Takes Two Big Decision - मोदी कैबिनेट ...

3- अंतरिक्ष क्षेत्र अब प्राइवेट कंपनियों के लिए खुला

अंतरिक्ष जगत को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए छात्रों और निजी कंपनियों के लिए भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र को खोलने का ऐलान किया है। अंतरिक्ष गतिविधियों के समस्त क्षेत्र में निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अंतरिक्ष क्षेत्र में दूरगामी सुधारों को मंजूरी दे दी है।

4- कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट को मिली मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उत्तर प्रदेश के कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस फैसले से बौद्ध धर्म के विदेशों में रहने वाले अनुयायियों को कुशीनगर आने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि थाईलैंड, जापान, वियतनाम, श्रीलंका जैसे देशों से बहुत से अनुयायी यहां आना चाहते हैं। कुशीनगर महात्मा बुद्ध की निर्वाण स्थली है, इसलिए अब ये अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के तौर पर विकसित होगा। 

मोदी कैबिनेट: 14 खरीफ फसलों के ...

5- पशुपालन बुनियादी ढांचा विकास फंड

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने 15,000 करोड़ रुपए के पशुपालन बुनियादी ढांचा विकास फंड (एएचआईडीएफ) की स्थापना के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। पीएम ने कहा कि ये उनके मेहनती किसानों की आय को बढ़ावा देगा। साथ ही निवेश और क्षेत्रीय बुनियादी ढांचे विशेष रूप से डेयरियों को प्रोत्साहन मिलेगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios